Create

प्याज का रस और शहद के फायदे : Pyaj Ka Ras Aur Shahad Ke Fayde

प्याज का रस और शहद के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
प्याज का रस और शहद के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

आजकल के लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी (Green tea for weight loss) पीते हैं, तो कोई सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खाता है। लेकिन इतने जतन करने के बाद उनका वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे प्याज और शहद कैसे पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है और इसके अन्य लाभ।

प्याज का रस और शहद के फायदे - Pyaj Ka Ras Aur Shahad Ke Fayde In Hindi

ब्लड प्रेशर - ब्लड प्रेशर की परेशानी आज के समय में बहुत आम हो गई है। इस समस्या के लिए एक चम्मच प्याज का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक सप्ताह तक दिन में एक बार पीने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या दूर हो सकती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए - प्याज के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से खून साफ होता है और साथ ही हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए यह बहुत लाभकारी है।

अस्थमा में - प्याज के रस में शहद मिलाकर लेने से अस्थमा (Asthma) जैसी बीमारी के इलाज में भी मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज में क्वेरसेटिन होता है जो वायुमार्ग की मासंपेशियों को रिलैक्स करता है और अस्थमा के लक्षण कम हो जाते हैं।

पेट की चर्बी घटा सकता है - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए प्याज के रस में शहद (Honey and onion juice) मिलाकर लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। प्याज की ही तरह शहद भी वेट लॉस फ्रेंडली होता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment