रात में नहीं आती अच्छी नींद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-Raat Me Achii Neend Lane Ke Liye Gharelu Nuskhe

रात में नहीं आती अच्छी नींद,तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
रात में नहीं आती अच्छी नींद,तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी होता है। अगर हम भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अच्छी नींद दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरूरी होती है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। इसलिए अच्छी नींद लाने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पौष्टिक चीजों का सेवन करने से अनिद्रा (Insomnia) की शिकायत दूर हो जाती है। साथ ही कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप नींद न आने की शिकायत से छुटकारा पा सकते हैं।

रात में नहीं आती अच्छी नींद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Raat Me Achii Neend Lane Ke Liye Gharelu Nuskhe In Hindi)

पैर के तलवों की मालिश करनी चाहिए

अगर किसी को अनिद्रा यानि नींद न आने की शिकायत है, तो उसे रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने सरसों के तेल से पैर के तलवों की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से नींद अच्छी आती है।

हल्दी वाला दूध पीना चाहिए

नींद न आने की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric) वाला दूध (Milk) काफी लाभदायक साबित होता है। अगर किसी को नींद न आने की शिकायत है, तो उसे रोजाना रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से थकान दूर हो जाती है।

सिर की मालिश करनी चाहिए

नींद न आने की शिकायत को दूर करने के लिए रोजाना सिर की मालिश करनी चाहिए। सिर की मालिश (Head massage) करने से नींद अच्छी आती है। क्योंकि सिर की मालिश नींद लाने का सबसे कारगर उपाय माना जाता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले हल्के हाथों से सिर की मालिश करनी चाहिए।

मेडिटेशन करना चाहिए

जिन लोगों को नींद न आने की शिकायत होती है, उनको रोजाना मेडिटेशन (Meditation) करना चाहिए। मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहता है। इसलिए अगर किसी को नींद नहीं आती है, तो उसे रोजाना 15 मिनट मेडिटेशन करना चाहिए।

किताब पढ़ना चाहिए

अगर किसी को नींद न आने की शिकायत है, तो उसे रोजाना सोने से पहले किताब पढ़नी चाहिए और लाइट म्यूजिक सुनना चाहिए। ऐसा करने से रात में नींद अच्छी आती है।

बादाम का करना चाहिए सेवन

नींद न आने की शिकायत होने पर बादाम (Almonds) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बादाम में मैग्न‍िशयिम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने से नींद न आने की शिकायत दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava