Create
Notifications

रास्पबेरी फ्रूट खाने के 5 फायदे : Raspberry Benefits

रास्पबेरी फ्रूट खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रास्पबेरी फ्रूट खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

Raspberry को 'रसभरी' भी कहा जाता है। यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद में लाजवाब होता है और कई रंगों में पाया जाता है जैसे – लाल, काले और बैंगनी। रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटीऑंक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रास्पबेरी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा यह विटामिन-B, विटामिन C, मैंगनीज, फोलिक एसिड, तांबा और आयरन का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

रास्पबेरी एक रसदार फल होता है, जो गुलाब परिवार से संबंधित है। यह फल कई रंगों में पाया जाता है जैसे – लाल, काले व बैंगनी। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C और अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिस कारण यह बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है। रसभरी के गुण अनेक हैं, लेकिन लेख के आगे के भाग में हम रसभरी के विभिन्न फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

रास्पबेरी फ्रूट खाने के 5 फायदे : Raspberry Benefits In Hindi

1. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खाएं रास्पबेरी

स्वादिष्ट रास्पबेरी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूती के साथ बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों से लड़ने वाले सेल्स को मजबूती प्रदान करता है।

2. वजन कम करने के लिए खाएं रास्पबेरी

बढ़ते वजन से परेशान लोगों को रास्पबेरी फल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और मैंगजीन शरीर का वजन कम करने में सहायक हैं। वजन कम करने का यह स्वादिष्ट और कारगर उपाय है।

3. आंखें की स्वास्थ्य के लिए खाएं रास्पबेरी

रास्पबेरी खाने से शरीर में विटामिन-A की कमी दूर होती है, जिससे आंखें तंदरुस्त रहती हैं। जिससे लम्बे समय तक व्यक्ति को दूर तक क्लीयर देखने में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती।

4. हेल्दी हार्ट के लिए खाएं रास्पबेरी

रास्पबेरी खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन दिल की बीमारियों से जुड़ी सभी प्रकार की सूजन और अन्य खतरों को कम करने के लिए बहुत हद तक कारगर है।

5. झुर्रियों को हटाने के लिए खाएं रास्पबेरी

रास्पबेरी झुर्रियों को दूर करने में मदद कर सकता है। ये हानिकारक सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। 1 कप सादा दही और 2 कप ताजा रास्पबेरी को मिक्स करें, फिर जब तक मिश्रण पूरी तरह से चिकना नहीं हो जाता है, तब तक इसे मिक्स करते रहें। अपने पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now