डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चा केला

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चा केला (sportskeeda Hindi)
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चा केला (sportskeeda Hindi)

सेहतमंद रहने के लिए अक्सर लोग फलों का सेवन करते हैं। फल सेहत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन फलों में कच्चा केला (Banana) भी शामिल है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में रोजाना एक केले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कच्चे केले में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। यह सभी तत्व हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है कच्चा केला।

youtube-cover

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चा केला : Raw Banana 5 Benefits For Diabetes In Hindi

पाचन क्रिया में सुधार होता है -

कच्चे केले का सेवन करने से पाचन तंत्र को काफी लाभ मिलता है। दरअसल, कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसे खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, जिससे खाना जल्दी पचाने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो कच्चा केला आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। कच्चे केले में पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण शुगर की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

दिल को रखे सेहतमंद -

कच्चा केला दिल की सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। दरअसल, इसमें पाई जाने वाली फाइबर की अच्छी मात्रा शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे व्यक्ति का दिल सेहतमंद बनता है।

मोटापा दूर करने के लिए -

अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो उसके लिए कच्चे केले का सेवन फायदेमंद होता है। कच्चे केले में पाए जाने वाले फाइबर की वजह से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं।

स्किन के लिए गुणकारी -

कच्चे केले के सेवन से न सिर्फ हमारी सेहत को फायदा मिलता है, बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी गुणकारी है। दरअसल, कच्चे केले में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan