अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कृतज्ञता के महत्व को पहचानें!

Recognize the importance of gratitude for good mental health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कृतज्ञता के महत्व को पहचानें!

एक व्यक्ति जो हमेशा अपने अच्छे-बुरे पलों में भी कृतज्ञ होने के इस नियम का पालन करता है, वो कभी भी निराशा के हत्थे नही चढ़ता. कृतज्ञ रहना ब्रम्हांड के प्रति निछावर या समर्पित रहने की भावना है. ये भावना आपको सकारात्मक रूप से लोगों के बीच प्रचलित बनती है. ये तो रही एक बात पर समस्या यह है कि क्या कृतज्ञता उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जूझते हैं, ये एक बड़ा सवाल है.

वैसे आपको बतादूँ की कृतज्ञता वास्तव में हमारे मन और शरीर पर कमाल का काम कर सकती है। हालांकि ये बात निश्चित नहीं है पर ये प्रयासरत है:-

1. कृतज्ञता हमें विषाक्त भावनाओं से मुक्त करती है

इस बात में कोई शक नही है जब भी हम अपने आस पास के लोगों के लिए, चीज़ों के लिए और जो कुछ भी दिया गया है या दिया जायेगा हम उसके लिए कृतज्ञ महसूस करते हैं तो ये हमे और शक्तिशाली और अच्छी सकारात्मक दृष्टी से भर देता है. जिसके बाद ये बात स्वाभाविक हो जाती है की ऐसे ने नकारात्मक भावनाएं जो सिर्फ और सिर्फ जीवन में विष घोलने का काम करतीं है वो घर नही कर पाती और उन्हें हमे और हमारे आस-पास के वातावरण को अलविदा कहना पड़ता है.

कृतज्ञता का मस्तिष्क पर प्रभाव
कृतज्ञता का मस्तिष्क पर प्रभाव

2. कृतज्ञता का मस्तिष्क पर स्थायी प्रभाव पड़ता है

भले ही आप गंभीर मनोवैज्ञानिक चुनौतियों का सामना कर रहे हों, अगर आपने पहले कभी आभार पत्र नहीं लिखा है, तो हम आपको इसे आजमाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमारा अधिकांश समय और ऊर्जा उन चीजों की खोज में खर्च होती है जो वर्तमान में हमारे पास नहीं है। कृतज्ञता हमारी प्राथमिकताओं को उलट देती है ताकि हम लोगों और हमारे द्वारा की जाने वाली चीजों की सराहना कर सकें। और ऐसा कर के हम आकार अपने मस्तिष्क के ना ही सिर्फ सोचने का तरीका बल्कि सम्पूर्ण नकारात्मक भाव को ख़त्म कर खुद को अवसाद या चिंता जैसी मनोचिकित्सक समस्याओं से अलग कर सकतें हैं.

youtube-cover

3. कृतज्ञता के लाभों में समय लगता है

परिणाम उत्साहजनक हैं क्योंकि कई अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि सकारात्मक गतिविधियों के मानसिक स्वास्थ्य लाभ अक्सर समय के साथ बढ़ने के बजाय कम हो जाते हैं। ऐसे में लगातार इसपर सोचना , काम करना और इसे अपने दिनचर्या में शामिल रखना एक बड़ी चुनौती साबित कर सकता है हलाकि हम इंसान है अपने आपको सकारात्मक बनाये रखना कोई आम बात नही हो सकती पर जिसने भी ब्रह्माण्ड के इस नियम को स्वीकार लिए है उसके लिए समय और स्वास्थ्य दोनों सुंदर हो जातें है, हाला की इसमें समय लग सकता है. पर लगतार किया जा रहा प्रयास आपको और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने में कामयाब रहेगा. मेरा सुझाव है कि यदि आप तुरंत नाटकीय रूप से बेहतर महसूस नहीं करते हैं तो बहुत आश्चर्यचकित न हों। धैर्य रखें और याद रखें कि कृतज्ञता के लाभों को आने में समय लग सकता है।.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now