Create
Notifications

पेट के मोटापे को कम करेगा ये आसान उपाय: Pet Ke Motape Ko Kam Karega Ye Aasaan Upaay 

पेट का मोटापा ठीक करना बेहद आसान है, बस आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए (फोटो: Revitalise Fitness)
पेट का मोटापा ठीक करना बेहद आसान है, बस आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए (फोटो: Revitalise Fitness)
Amit Shukla
ANALYST

पेट का मोटापा (Obesity) सबसे जल्दी आता है और सबसे मुश्किल में जाता है। ये एक ऐसी परेशानी है जिससे हर कोई दो चार हो रहा है। इस परेशानी से इंसान को कई अन्य बीमारियाँ हो जाती हैं जो एक अच्छी बात नहीं है। पेट और पेट से जुड़ी किसी भी तंत्रिका पर बुरा असर होते ही नुकसान होना तय है।

आपका पेट अगर बढ़ गया तो आप ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस, हाइपर्टेंशन और कई अन्य प्रकार की बीमारियों को भी बढ़ा हुआ ही माने क्योंकि ऐसा ही होता है। एक परेशानी से कई दिक्कतें जुड़ी हुई होती हैं लेकिन क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम इन परेशानियों को खत्म कर सकते हैं। क्या कोई ऐसी औषधि है जिससे आप इसको जड़ से खत्म कर सकें।

जी हाँ, ये मुमकिन है और वो भी बिना किसी साइडइफेक्ट। पेट के लिए या उसे कम करने के लिए जिम जाना या कोई अंग्रेजी दवाई खाना जरूरी नहीं है। वैसे भी जब घी को बिना ऊँगली टेढ़ी किए निकाला जा सकता है तो फिर इतनी मेहनत क्यों करनी? आइए आपको बेहद आसान से तरीके बताते हैं जिनसे आप इस बढ़े हुए पेट और अपने मोटापे को खत्म कर सकते हैं।

पेट के मोटापे को कम करेगा ये आसान उपाय: Pet Ke Motape Ko Kam Karega Ye Aasaan Upaay

अर्ध हलासन करें: Do Ardh Halasan

योग में एक आसन है अर्ध हलासन। आप इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं और इसे करने की प्रक्रिया क्या है उसके बारे में हमने आपको यहाँ विस्तार से बताया हुआ है। इसको करने के बाद आप मोटापे को भूल जाएंगे और लोग आपकी फिटनेस देखकर आपसे सलाह लेने आएँगे।

मेदोहर गुग्गुलु: Medohar Guggulu

मेदोहर गुग्गुलु का नाम आपने कई बार सुना होगा अगर आप आयुर्वेदिक दवाइयों या अपने बड़े बुजुर्गों के साथ वक्त बिताते रहे हैं। मेदोहर गुग्गुलु को आप बाजार में भी पा सकते हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। अगर आप ऐसा ना करना चाहें तो सौंठी, काली मिर्च, पीपल, चित्रकमूल, नागरमोथा, वविडंग, गुग्गुलु, और अरंडी का तेल लेकर इसको बना सकते हैं। इससे आपका मोटापा गायब हो जाएगा और आपको कोई खास मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

योग करें: Do Yoga

योग को आप कोई आम तरीका ना समझें। ऐसे कई लोग हैं जो जिम करने के बाद या कारण आक्रामक हो जाते हैं जबकि योग आपको शांत कर देता है। योग मन, शरीर, मस्तिष्क और अन्य अंगों को सुचारू करता है और हर परेशानी को दूर करता है इसलिए आपको योग करना ही चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now