आँखों का चश्मा हटाएं ये 7 घरेलू उपचार

आँखों का चश्मा हटाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आँखों का चश्मा हटाएं ये 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मायोपिया, हाइपरोपिया और दृष्टिवैषम्य जैसी अपवर्तक त्रुटियों से पीड़ित लोगों के लिए चश्मा पहनना दृष्टि में सुधार करने का एक सामान्य तरीका है। हालांकि, चश्मा असुविधाजनक हो सकता है और रोजमर्रा की जिंदगी में बाधा बन सकता है। सौभाग्य से, कुछ घरेलू उपचार हैं जो चश्मा हटाने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही 7 उपायों पर चर्चा करेंगे।

youtube-cover

आँखों का चश्मा हटाएं ये 7 घरेलू उपचार (Remove Eye Glasses With These 7 Home Remedies Hindi)

1. आँखों का व्यायाम (Eye exercises)

नेत्र व्यायाम आपकी दृष्टि में सुधार करने और चश्मे पर निर्भरता कम करने का एक शानदार तरीका है। कुछ सरल व्यायामों में हथेलियों को पकड़ना, पलक झपकना, अपनी आँखों को घुमाना और दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। ये व्यायाम आंखों की मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने और आंखों पर तनाव कम करने में मदद करते हैं।

2. स्वस्थ आहार (Healthy diet)

विटामिन ए, सी और ई से भरपूर एक स्वस्थ आहार दृष्टि में सुधार करने और चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है। गाजर, पत्तेदार साग, खट्टे फल और मेवे जैसे खाद्य पदार्थ इन विटामिनों के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

3. एलोवेरा जूस (Aloe vera juice)

एलोवेरा जूस में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो दृष्टि में सुधार करने और चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आंखों के तनाव को कम करने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है।

4. त्रिफला चूर्ण (Triphala powder)

त्रिफला पाउडर तीन जड़ी बूटियों का मिश्रण है जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह दृष्टि में सुधार करने और चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए त्रिफला चूर्ण को पानी या शहद के साथ मिलाकर रोजाना लिया जा सकता है।

5. खीरे के टुकड़े (Cucumber slices)

खीरे के स्लाइस आंखों के तनाव को कम करने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं। रोजाना 15-20 मिनट के लिए प्रत्येक आंख पर खीरे का एक टुकड़ा रखें।

6. अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी का तेल एक प्राकृतिक उपचार है जो दृष्टि में सुधार करने और चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें आवश्यक फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए रोजाना प्रत्येक आंख में अरंडी के तेल की एक बूंद लगाएं।

7. बादाम का तेल (Almond oil)

बादाम का तेल एक और प्राकृतिक उपचार है जो दृष्टि में सुधार करने और चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें आवश्यक फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए रोजाना प्रत्येक आंख में बादाम के तेल की एक बूंद लगाएं।

अंत में, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो चश्मे की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन उपचारों में आंखों के व्यायाम, स्वस्थ आहार, एलोवेरा जूस, त्रिफला पाउडर, खीरे के स्लाइस, अरंडी का तेल और बादाम का तेल शामिल हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय हर किसी के लिए काम नहीं कर सकते हैं, और किसी भी नए उपचार या उपचार की कोशिश करने से पहले एक नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now