चेहरे के अनचाहे बालों को हटाकर दिखें खूबसूरत, जानिये घरेलू नुस्खे

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाकर दिखें खूबसूरत, जानिये घरेलू नुस्खे
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाकर दिखें खूबसूरत, जानिये घरेलू नुस्खे

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कई उपाय करती हैं। वहीं अगर बात की जाए चेहरे पर बालों की, तो महिलाएं पार्लर में जाकर अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं और बहुत से पैसे भी खर्च करती हैं। लेकिन अगर आपको बताया जाए कि घर बैठे ही आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकती हैं। तो आप पार्लर जाकर इतने पैसे बर्बाद नहीं करना चाहेंगी। इसलिए आज हम आपको इस लेख में यह जानकारी देने वाले हैं कि किस तरह से आप घर बैठे चेहरे के अनचाहे बालों को साफ करके खूबसूरत दिख सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाकर दिखें खूबसूरत, जानिये घरेलू नुस्खे Remove unwanted facial hair and look beautiful, know home remedies in hindi

1.सामग्री :

1 कप चीनी

1 कप पानी

1/4 कप नींबू का रस (lemon juice)

विधि :

एक पैन में एक कप चीनी (sugar) डालें और एक कप पानी डालें। इस पैन को गैस पर रखकर अच्छे से गर्म होने दें और बीच बीच में इसे चलाते रहें। जब ये गाढ़ा होने लगे, तो इसे उतार कर इसमें एक चौथाई नींबू का रस डालें और थोड़ा ठंडा होने पर, अपने चेहरे पर पाउडर लगाकर इसे लगाएं। एक वैक्स स्ट्रिप लेकर उस पेस्ट पर लगाएं और हल्के हाथों से 10 सेकंड के लिए थपथपाएं। इसके बाद इस स्ट्रिप को झटके से बालों के विपरीत दिशा में खींचे। इस तरह से आप इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर अनचाहे बालों को हटा सकती हैं।

2.सामग्री :

4 चम्मच बेसन

5 चम्मच दूध

1 चम्मच हल्दी

नारियल का तेल

विधी-

बेसन (Gram flour), दूध (milk) और हल्दी(turmeric) को मिलाएँ और इसको एक पेस्ट की तरह तैयार कर लें। जब ये पेस्ट तैयार हो जाए, तो उसके चेहरे पर उस जगह लगाएं, जहां आपके अनचाहे बाल हो। इसको सूखने तक रखें और जब ये सूख जाए, तो उंगलियों में नारियल का तेल लेकर उसको छुड़ाने का प्रयास करें। ऐसा करने से चेहरे के सारे अनचाहे बाल निकल जाएँगे और चेहरा सुंदर तो दिखेगा ही, साथ ही चमकदार भी हो जाएगा।

youtube-cover

3.सामग्री:

5 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच हल्दी

2 चम्मच दही

विधी-

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) में हल्दी और दही (curd) को अच्छे से मिलाएं और एक पेस्ट की तरह तैयार करें। इस पेस्ट को अपना चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने तक ऐसे ही रहने दें। जब ये सूख जाए, तो उंगलियों में कोई सा भी तेल लेकर इसे बिना पानी के इस्तेमाल से निकालें। ऐसा करने से चेहरे के बाल निकलेंगे और टैनिंग भी हटेगी जिससे आपका चेहरा शाइन करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now