Create
Notifications

इन बीमारियों से पाना है छुटकारा तो करें चतुरंग दंडासन, जानें करने का सही तरीका

चतुरंग दंडासन करने का तरीका और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चतुरंग दंडासन करने का तरीका और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

चतुरंग दंडासन योग का नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस योगासन को अंग्रेजी में फोर-लिम्ड स्टाफ पोज (Four-Limbed Staff Pose) कहते हैं। चतुरंग दंडासन योग पुस-अप जैसा दिखता है, लेकिन दोनों के बीच बहुत अंतर हैं। चतुरंग दंडासन आपके शरीर का सही ढंग से गठन करने में मदद करता है। चतुरंग दंडासन की खास बात ये है कि यह रीढ़ की हड्डी को समर्पित आसन है, जो रीढ़ की हड्डी को सीधा रख कर किया जाता है। इस आसन में आपके शरीर का पूरा भार आपके दोनों हाथों और पैरों के पंजे पर होता है। चतुरंग दंडासन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है, तो आइए जानते हैं चतुरंग दंडासन करने का तरीका क्या है और इसको करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

इन बीमारियों से पाना है छुटकारा तो करें चतुरंग दंडासन, जानें करने का सही तरीका

चतुरंग दंडासन करने का तरीका

- चतुरंग दंडासन को करने के लिए योग मैट पर सबसे पहले पेट के बल लेट जाना है।

- इसके बाद हाथों को छाती के पास लाना है और जमीन पर टिकाना है। इसके बाद शरीर का पूरा वजन हाथों पर डालना है और पैरों की उंगलियों पर बल लगाते हुए पूरे शरीर को ऊपर की ओर उठाना है।

- इस दौरान पीठ को सीधा रखना है और पैरों को भी सीधा रखते हुए शरीर का वजन हाथों पर डालना है।

- इस दौरान सिर को सीधे रखना है और आंखों की दृष्टि को सामने की तरफ रखना है। फिर गहरी सांस लेते हुए तकरीबन 50 से 60 सेकंड तक इस आसन को करना है।

चतुरंग दंडासन करने के फायदे

1- पोश्चर से जुड़ी परेशानियों (Posture problems) को दूर करने के लिए चतुरंग दंडासन योग काफी फायदेमंद साबित होता है। इस योग को करने से पोश्चर की समस्या काफी हद तक ठीक होती है।

2- पेट संबंधी समस्या होने पर चतुरंग दंडासन करना काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अगर आप रोजाना नियमित रूप से इस योग को करते हैं, तो इससे कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

3- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, बढ़ता मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। लेकिन अगर आप रोजाना नियमित रूप से चतुरंग दंडासन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है।

4- ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर बनाने के लिए चतुरंग दंडासन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप रोजाना इस योग को करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

5- कलाई को मजबूत करने के लिए चतुरंग दंडासन काफी फायदेमंद साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...