बालों के लिए चाय पत्ती पानी के फायदे

बालों के लिए चाय पत्ती पानी के फायदे (sportskeeda Hindi)
बालों के लिए चाय पत्ती पानी के फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत गर्म -गर्म चाय के साथ करते हैं। लोगों को लगता है कि चाय से शरीर की थकान दूर होती है। आपने देखा होगा कि चाय बनाने के बाद लोग चाय की पत्ती को फेंक देते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल आप अपने बालों पर भी कर सकते हैं। चाय पत्ती का पानी बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही आपके बालों में चमक आती है। जानते हैं बालों के लिए चाय पत्ती के फायदे।

youtube-cover

बालों के लिए चाय का पानी के फायदे (Tea Rinse benefits for Hair In Hindi)

नैचुरल कलर देता है - चाय पत्ती का पानी बालों पर लगाने से बालों का रंग नैचुरल रूप से काला हो सकता है। अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं, तो चाय के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को मॉइश्चराइज करें - चाय पत्ती का पानी बालों के लिए मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक हाइड्रेट रह सकते हैं।

बालों की चमक बढ़ाने के लिए - बालों की चमक को बढ़ाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाय पत्ती का पानी अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी से बालों को धोने से बालों की चमक बढ़ सकती है। साथ ही बालों की डलनेस को कम करने में यह काफी लाभकारी हो सकता है।

हेल्दी स्कैल्प के लिए - चाय पत्ती का पानी स्कैल्प को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है। दरअसल, चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होता है, जो स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में असरदार हो सकता है।

झड़ते बालों छुटकारा - अगर आप अपने झड़ते बालों (hair) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए चाय पत्ती का पानी से अपने बालों को धो सकते हैं। चाय की पत्तियों में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकने में असरदार होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan