Create
Notifications

जानें रोटी और चावल साथ में खाना चाहिए या नहीं? : Jane Roti Aur Chawal Sath Me Khana Chahiye Ya Nahi

जानें रोटी और चावल साथ में खाना चाहिए या नहीं? (फोटो - sportskeeda hindi)
जानें रोटी और चावल साथ में खाना चाहिए या नहीं? (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हममें से कई लोग रोटी (roti) और चावल (rice) का सेवन एक साथ करते हैं। लंच हो या डिनर, लोग पहले रोटी और फिर दाल, सब्जी के साथ थोड़ा चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दोनों चीजें एक साथ नहीं खानी चाहिए। ज्यादातर लोग ये गलती अकसर करते हैं। कुछ लोग जानकर भी खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाते तो कुछ लोग अनजाने में ये करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से कितना नुकसान होता है। हर किसी को पता होना चाहिए कि क्यों रोटी और चावल एक साथ नहीं खाना चाहिए।

जानें रोटी और चावल एक साथ क्यों नहीं खाने चाहिए?

रोटी और चावल एक साथ खाने से कैलोरी का in take शरीर में ज्यादा हो जाता है। इस वजह से आप पेट में भारीपन महसूस कर सकते हैं। साथ ही इसकी वजह से व्यक्ति unhealthy महसूस करता हैं और इसकी वजह से व्यक्ति को नींद भी अच्छी नहीं आती। हर व्यक्ति को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि अगर वह चावल खा रहे हैं तो सिर्फ चावल ही खाएं और अगर रोटी का सेवन कर रहे हैं तो सिर्फ रोटी ही खाएं। इसे एक साथ खाने से आप कभी भी खुद को हेल्दी महसूस नहीं करेंगें और आपको काम करने में भी परेशानी महसूस होगी।

वहीं रोज लंच और डिनर में रोटी के साथ चावल खाने पर शरीर में कैलोरी इनटेक इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इससे कुछ ही समय में आप मोटापे (fat) के शिकार हो सकते हैं। एक बार शरीर पर अगर चर्बी चढ़ गई तो फिर मुश्किल होती है। बढ़े वजन (weight gain) को कम कर पाना आसान नहीं होता।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...