Create

साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे - Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde

साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

साबूदाना गुणों से भरपूर होता है। साबूदाना में विटामिन C और कैल्शियम पाए जाते हैं। सेहत के लिए साबूदाने के अनेक लाभ हैं। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की प्रमुखता होती है, इसका उपयोग कई प्रकार के व्यंजन बनाने में होता है। साबूदाना में अनेक नुट्रिएंट्स होते हैं जो एक बैलेंस डाइट में चाहिए होते हैं। नवरात्र जैसे हिन्दू पर्वो में उपवास करने वाली महिलाएं साबूदाने का उपयोग अपने व्रत के खाने के रूप में करती हैं। ऐसे में साबूदाना खिचड़ी सबसे लोकप्रिय व्यंजन है। साबूदाने की खिचड़ी खाने में स्वादिष्ट होती है। साबूदाने के सभी फायदे साबूदाने की खिचड़ी के सेवन से शरीर को प्राप्त हो जाते हैं। इस लेख में साबूदाना खिचड़ी के फायदों के बारे में जान पाएंगे।

साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे - Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde In Hindi

साबूदाना खिचड़ी बनाने का तरीका : Sabudana Khichdi Recipe In Hindi

साबूदाने को पानी से 2-3 बार धो लें, फिर उसे भिगो कर 2 घंटे के लिए रख दें। ध्यान रहे पानी साबूदाना से तीन सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए। छन्नी में छान लें और पानी को पूरी तरह से अलग कर दें। एक बरतन में घी डालकर गैस पर चढ़ाए, सेंधा नमक, मिर्ची पाउडर, जीरा, मूंगफली, 5-7 कढ़ी पत्ते का तड़का तैयार करें। 2 मिनट भुनने के बाद इसमें साबूदाना मिला लें। हल्की आंच पर पकाएं और थोड़ी देर के बाद गैस बंद करके उतार लें। गार्निश करते वक़्त नींबू का रस डालें और हरा धनिया डाल कर परोस लें।

साबूदाना खिचड़ी के फायदे : Sabudana Khichdi Benefits In Hindi

ऊर्जा प्रदान करे (Provides energy)

साबूदाना की खिचड़ी व्रत में खा सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट नाश्ता बनाता है। यह शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान रखने में सहायक है और इसका सेवन सुबह के नाश्ते या शाम की चाय पर किया जा सकता है।

प्रोटीन में उच्च (High in protein)

साबूदाना की खिचड़ी हाई इन प्रोटीन नाश्ते में आती है। यह मसल्स को विकसित होने में बहुत मदद करता है।

हड्डियों के लिए अच्छा (Good for bones)

साबूदाना में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, यह कमजोर हड्डियों को मजबूत करता है। साबूदाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों को टूटने से भी बचाता है। साबूदाने की खिचड़ी का सेवन आपको यह फायदे दे सकती है।

वजन कम करने में मददगार (Helps in weight loss)

साबूदाना की खिचड़ी वजन कम करने में भी मदद करती है। यह कैलोरी में कम होने की वजह से वजन नहीं बढ़ने देती है।

पेट की समस्याओं के लिए उत्तम (Best for stomach problems)

इस खिचड़ी को पेट की समस्या जैसे कब्ज़, पेट फूलना और एसिडिटी में भी खा सकते हैं। यह पाचन शक्ति को मजबूत करने में और अपच की समस्या को सही करने में सहायक होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment