साबुत मेथी दाना के 4 फायदे

साबुत मेथी दाना के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
साबुत मेथी दाना के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सोया के समान परिवार में मेथी (Fenugreek) एक जड़ी बूटी है। लोग इसके ताजे और सूखे बीजों, पत्तियों, टहनियों और जड़ों का उपयोग मसाले, स्वाद बढ़ाने वाले और पूरक के रूप में करते हैं। जबकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। मेथी के बीज आवश्यक विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज में 35 कैलोरी और कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि होते हैं। यह लेख साबुत मेथी दाना के फायदे बताने जा रहा है।

साबुत मेथी दाना के 4 फायदे - Sabut Methi Dana Ke Fayde In Hindi

1. बालों के स्वास्थ्य में मददगार (It makes hair healthy)

हम सभी को बालों की विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि रूसी, बालों का झड़ना और सूखे बाल आदि। यदि आप विभिन्न शैंपू और दवाओं को आजमा कर थक गए हैं तो कुछ प्राकृतिक उपचारों के अपनाने का समय आ गया है। मेथी के दानों में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने और क्षतिग्रस्त बालों के रोम को फिर से बनाने में मदद करता है। इसमें लेसिथिन भी होता है (एक फिसलन वाला पदार्थ भीगे हुए बीजों से बनता है), जो आपके बालों को चमक देता है।

2. चमकदार और मुंहासों से मुक्त त्वचा पाएं (Get glowing and acne free skin)

किशोरावस्था में मुंहासे और उनके निशान सबसे आम समस्या है। बार-बार होने वाले मुंहासों के कारण आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है और सुस्त और अस्वस्थ दिख सकती है। मेथी के दाने में एक डायोसजेनिन (diosgenin) होता है जिसमें जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये गुण त्वचा को मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। ये हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट करते हैं जो झुर्रीदार त्वचा, काले धब्बे और संक्रमण के लिए जिम्मेदार होते हैं।

3. वजन घटाने में मददगार (It helps in weight loss)

रोजाना खाली पेट मेथी दाने के पानी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक रेशों से भरपूर होता है जो आपके कैलोरी क्रेविंग को कम करने में मदद करेगा और आपकी भूख को कम करेगा। ये दाने पेट भरे होने का एहसास देते हैं जिससे अधिक खाना कम हो सकता है और वजन कम हो सकता है।

4. ब्लड शुगर नियंत्रित करे (It controls blood sugar)

शुगर को नियंत्रित करने और रोकने के लिए मेथी के दाने एक उत्कृष्ट उपाय हैं। ये इंसुलिन संवेदनशीलता और क्रिया को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप मेथी के दाने का पानी या बस भिगोए हुए बीज ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar