Create

सफेद तिल के फायदे :  Safed Til Ke Fayde

सफेद तिल के फायदे (फोटो - myupchar)
सफेद तिल के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अलग-अलग चीज़ों के अलग मौसम में अलग-अलग प्रकार के फ़ायदे होते हैं। ऐसे ही सर्दियों के इस मौसम में सफ़ेद तिल के अनेक फ़ायदे हैं, जितने फ़ायदे किसी फल एवं सब्ज़ी के भी नहीं हैं। आइए जानते हैं सफ़ेद तिल के फायदों के बारे में।

सफेद तिल के फायदे : Safed Til Ke Fayde In Hindi

सफ़ेद तिल थायराइड को कम करता है - सफ़ेद तिल में पाए जाने वाले फैटी एसिड्सथायरॉयड ग्रंथि के लिए बेहद उपयोगी है। साथ ही यह थायराइड ग्रंथि को ठीक करता है और थायराइड हारमोन को बेहतर बनाता है।

त्वचा के लिए फ़ायदेमंद - सफ़ेद तिल का सेवन करने से त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है। तिल में वह ज़रूरी पोषण मौजूद रहते हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं।

हड्डियों के विकास हेतु - सफ़ेद तिल मे अमीनो एसिड और ऐसे प्रोटीन होते हैं, जो बच्चों के हड्डियों के विकास के लिए बेहद लाभदायक साबित होते हैं। यह मांसपेशियों के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद होते हैं।

बालों के लिए फ़ायदेमंद - तिल के तेल में ओमेगा तीन, ओमेगा छह और ओमेगा नौ फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को चमकदार लंबे और घने बनाते हैं। अगर आप रोज़ाना तिल के तेल का प्रयोग करेंगे, तो यह आपके बालों के लिए अत्यंत फ़ायदेमंद साबित होगा और इससे हेयर फ़ॉल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

सफ़ेद तिल से क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है - सफ़ेद तिल को पीस कर खाने से क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है और इससे हमारा मेटाबॉलिज़्म भी अच्छा बना रहता है।

शरीर की मज़बूती - सफ़ेद तिल का सेवन करने से शरीर मज़बूत होता है और साथ ही साथ शरीर की थकान भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...