Create

साफी के फायदे - Safi Ke Fayde 

साफी के फायदे (source- google images)
साफी के फायदे (source- google images)

साफी (Safi) में कई लाभकारी जड़ी-बूटियों और पौधें जैसे चिरैता, नीम, ब्राह्मी, कीकर, चोबचिनी, तुलसी आदि से बना एक हर्बल टॉनिक है। हर्बल फॉर्मूलेशन बाजार में सबसे अच्छे हर्बल स्वास्थ्य उत्पादों में से एक साफी है जिसे यूनानी तकनीकों का उपयोग करके तैयार किया गया है। साफी में कई तत्व होते हैं जो रक्त को शुद्ध करते हैं और शरीर की अशुद्धियों को दूर करते हैं। तरल स्वाद के साथ थोड़ा कड़वा होता है लेकिन रक्त और अशुद्धियों के शरीर को शुद्ध करने के लिए एकदम सही चीज है। साफी लगभग 28 विभिन्न हर्बल अर्क का एक मेल है। एक चम्मच सफी स्वास्थ्य लाभ के लिए पर्याप्त व विभिन्न हर्बल सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करता है। यहां बताया गया है कि कैसे साफी में विभिन्न हर्बल अर्क है जो के आपकी त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काम करते हैं।

साफी के फायदे - Safi Ke Fayde In Hindi

मुँहासे, पिंपल्स और ज़िट्स का इलाज करता है (cures acne, pimples and zits)

पेट के विकार और अशुद्ध रक्त अक्सर मुंहासों के बनने का एक प्रमुख कारण होता है। साफी में नीम, नरकचूर, कसौंदी, बर्ग-तुलसी और ब्राह्मी जैसी जड़ी-बूटियां शामिल हैं जो शक्तिशाली रक्त शोधक हैं जो के इम्पुरिटीज़ से छुटकारा दिलाती हैं और मुंहासों को दूर रखती हैं। साफी भी गर्मी के मुंहासों और झाइयों को ठीक करने में एक शक्तिशाली टॉनिक है।

एक चमकदार रंगत देता है (gives fair complexion)

अपने हर्बल फॉर्मूलेशन के कारण, साफी शरीर के रक्त और पाचन और उत्सर्जन प्रणाली से टॉक्सिन्स को प्रभावी ढंग से बाहर निकालता है। शरीर में कम से कम जमा हुए टॉक्सिन्स के कारण आप एक चमकदार, निष्पक्ष और चमकती त्वचा पा सकते है।

वजन घटाने में सहायक (helps in weight loss)

शरीर में अत्यधिक पानी शरीर के वजन में अतिरिक्त वृद्धि कर सकता है। अपने हर्बल फॉर्मूलेशन के कारण, साफी शरीर की जल धारण करने की प्रवृत्ति को भी कम करता है यानि की सफी के सेवन से आप वाटर वेट से बच सकते है।

कब्ज को रोकता है (prevents indigestion)

साफी उन कुछ हर्बल दवाओं में से एक है जिन पर आप आँख बंद करके कब्ज के इलाज के लिए भरोसा कर सकते हैं। कब्ज के कारण डकार, सीने में जलन, गैस बनना, सूजन और उल्टी जैसी अतिरिक्त समस्याएं हो सकती हैं। साफी आंतों की गति में मदद करता है और पाचनतंत्र को स्वस्थ रखते हुए कब्ज को रोकता है।

शरीर में डेटोक्सिफिकेशन को प्रेरित करता है और रक्त को शुद्ध करता है (define detoxification)

रक्त शरीर के स्वस्थ व कामकाज में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं तक ऑक्सीजन, भोजन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों तक पहुंचने में मदद करता है। हालाँकि अन्हेल्थी भोजन, अनुचित जीवन शैली, अपचनीय फैट्स और ऐसे अन्य फैक्टर्स ब्लड टॉक्सिन्स के निर्माण को बढ़ा सकते हैं, जिससे यह अशुद्ध हो जाता है। समय के साथ, यह रक्त संक्रमण, त्वचा पर चकत्ते, एनीमिया, झुर्रियां, नाक से खून, मुंहासे आदि जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। साफी का हर्बल फॉर्मूला है जो रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे यह शुद्ध और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है।

कितनी खुराक ले सकते हैं -

एडल्ट: एडल्ट प्रतिदिन लगभग 1 से 2 चम्मच साफी का सेवन कर सकते हैं, जो कि टॉनिक के 10 से 15 मिलीलीटर के बराबर होता है।

बच्चे (5 वर्ष और अधिक): 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे के लिए 5 मिली या आधा चम्मच साफी टॉनिक पर्याप्त है। हालाँकि, यह एक हर्बल दवा है इसलिए सलाह दी जाती है कि बच्चे को दवा देने से पहले सुरक्षा के आधार पर खुराक के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment