Create

सहजन के बीज के 7 फायदे

सहजन के बीज के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सहजन के बीज के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

सहजन की फलियां से लेकर सहजन की पत्तियों तक का इस्तेमाल स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आपने कभी सहजन के बीज (Moringa seeds) का इस्तेमाल किया है। सहजन के बीज का उपयोग भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन की पत्तियों की तरह सहजन के बीज भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। सहजन के बीज का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि सहजन के बीज विटामिन, कैल्शियम, आयरन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। सहजन के बीजों का इस्तेमाल आप उबालकर, भुनकर या फिर चूर्ण बनाकर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं सहजन के बीज के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सहजन के बीज के 7 फायदे- Sahjan Ke Beej Ke Fayde In Hindi

नींद आती है अच्छी

अनिद्रा (Insomnia) की शिकायत होने पर सहजन के बीज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अगर आप सहजन के बीजों के पानी का रात में सोने पहले सेवन करते हैं, तो इससे नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।

कब्ज की समस्या होती है दूर

कब्ज (Constipation) की समस्या होने पर सहजन के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

आयरन की कमी होती है दूर

शरीर में आयरन (Iron) की कमी होने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन शरीर में आयरन की कमी होने पर अगर आप सहजन के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे आयरन की कमी दूर होती है। क्योंकि सहजन के बीज आयरन से भरपूर होते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सहजन के बीज का सेवन हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द (Joint pain) की शिकायत होने पर भी सहजन के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अगर आप सहजन के बीजों से बने तेल से जोड़ों की मालिश करते हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

सहजन के बीज का सेवन हार्ट (Heart) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन के बीज का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड़ कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

कैंसर का खतरा होता है कम

कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने के लिए सहजन के बीज का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सहजन के बीज कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...