Create

सर्दियों में नारियल के तेल से 7 घरेलू उपचार, जिनसे अब तक थे आप अंजान : Uses Of Coconut Oil In Winters Home Remedies 

सर्दियों में नारियल के तेल से 7 घरेलू उपचार (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में नारियल के तेल से 7 घरेलू उपचार (फोटो- sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों के महीनों में शुष्क त्वचा और बाल सबसे आम समस्याओं में से कुछ हैं। इसके अलावा, डैंड्रफ भी चिंता का विषय है, खासकर सर्दियों के दौरान। जबकि आपके बालों और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कई महंगे तेल और लोशन हैं। नारियल का तेल एक सदियों पुराना उपाय है जो सर्दियों के दौरान आपके बालों और त्वचा को पोषण देने में बहुत मदद करता है। अत्यधिक हाइड्रेटिंग, बहुमुखी और सस्ता, यह चमत्कारी तेल आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है। तो, हमने यहां इस फायदेमंद तेल के कुछ लाभों को सूचीबद्ध किया है।

सर्दियों में नारियल के तेल से 7 घरेलू उपचार, जिनसे अब तक थे आप अंजान : Uses Of Coconut Oil In Winters Home Remedies In Hindi

1. डार्क सर्कल दूर करने के लिए (Reduces Dark Circle)

रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल आंखों के आसपास और आंखों के नीचे एंटी-सर्किल मोशन में मलें। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है, झुर्रियों को रोकता है और कुछ ही समय में काले घेरे और आई बैग गायब हो जाता है। नारियल के तेल का उपयोग ऐसा होता है कि यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने और नुकसान से बचाने में भी मदद करता है।

2. सर्दियों में फटी एड़ी के लिए मॉइस्चराइजर (Cracked Heels)

सर्दियों में एड़ियों का फटना आम बात है। हालांकि, त्वचा के लिए नारियल के तेल के फायदे ऐसे हैं कि यह फटी एड़ियों को भी ठीक करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि रात में थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म करके दरारों में रगड़ें। यह सलाह दी जाती है कि आप एक जोड़ी मोज़े पहनें और बेहतर परिणाम के लिए सोएं। ऐसा करने से पैर तेल को सोख लेंगे और आगे टूटने से बचेंगे।

3. एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है (As Best Exfoliator)

नारियल तेल का एक और फायदा यह है कि इसे एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्राउन शुगर और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर कांच के जार में भर लें। यह एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएटर बनाता है जो चेहरे और शरीर से मृत त्वचा को धीरे से हटाने में मदद कर सकता है। यह शरीर को नमीयुक्त और चिकना महसूस कराता है।

4. बाल कंडीशनर के रूप में (Hair Conditioner)

बालों से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए नारियल का तेल सदियों पुराना उपाय है। अपने स्कैल्प में नारियल के तेल की एक उदार मात्रा में मालिश करके और इसे रात भर छोड़ कर अपने बालों में सर्दियों की फ़िज़ (fizz) को कम करें। सुबह शैम्पू करें और हमेशा की तरह स्टाइल करें। तेल आपके बालों पर चमक छोड़ देगा और आपको फिर से अपने बालों से प्यार हो जाएगा।

5. बच्चों के लिए नारियल तेल के फायदे (Benefits For Babies)

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सब नारियल के तेल को शिशुओं की त्वचा के लिए अत्यधिक प्रभावी बनाता है। इसलिए, अक्सर बच्चे की त्वचा और बालों की देखभाल के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है। यह रैशेज या किसी भी तरह की खुजली का इलाज करने में भी मदद करता है।

6. वजन घटाने में मदद करता है (Aids Weight Loss)

नारियल तेल का एक और फायदा वजन घटाने में मदद करना है। नारियल का तेल उन सभी वजन पर नजर रखने वालों के लिए बहुत अच्छा है जो अपने शरीर से अतिरिक्त कैलोरी कम करने के मूड में हैं। नारियल का तेल आपके शरीर में फैट के संचय को रोकने में मदद करता है और इसलिए वजन पर नजर रखने वालों के लिए खाना पकाने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

7. पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

क्या आप जानते हैं कि जब आप खाना पकाने के लिए अन्य तेल के बजाय नारियल के तेल का उपयोग करते हैं, तो आप बेहतर पाचन में योगदान दे रहे हैं? जी हां, नारियल का तेल पाचन में कई तरह से मदद करता है। यह न केवल पाचन की संभावना को रोकता है बल्कि मल त्याग में भी सुधार करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment