Create

सरसों के फूल के फायदे : Sarson Ke Phool Ke Fayde

सरसों के फूल के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
सरसों के फूल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

सरसों का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। जैसे पहले तो इसके पत्तों को खाया जाता है, इसके बीजों को खाने में इस्तेमाल किया जाता है और इन बीजों से तेल भी बनाया जाता है। लेकिन सरसों के फूल भी बहुत काम आते हैं (Mustard Flower Benefits)। सरसों के पीले फूलों में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीबैक्टीरियल का काम करता है और इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटी गुण सूजन को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये एंटीसेप्टीक भी है और एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह भी काम करता है। जानते हैं सरसों के फूलों के फायदे।

सरसों के फूल के फायदे - Mustard flower benefits for skin in hindi

स्किन में निखार लाता है - एलोवेरा जेल के साथ सरसों के फूलों को मिलाकर फेस पैक बना लें। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। ये त्वचा से सारी गंदगी और अशुद्धियों को दूर करता है।

ब्लैकहेड्स हटाता है - त्वचा पर ऑयल और गंदगी की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिसकी वजह से मुंहासे और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। सरसों के फूल से बना फेस पैक प्रभावी एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। किसी भी अन्य स्क्रब की तरह, आप सरसों के फूलों से बने इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा से सभी अतिरिक्त तेल को हटा देते हैं।

झुर्रियां कम करता है - समय के साथ हर किसी की त्वचा बेहद कमजोर हो जाती है और खराब डाइट व लाइफस्टाइल के कारण स्किन पर झुर्रियां होने लगती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए सरसों के फूल से बना फेस पैक लाभकारी हो सकता है। यह त्वचा में हाइड्रेशन लाता है और झुर्रियों को कम करता है। सरसों के बीज कैरोटीन और ल्यूटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment