Create
Notifications

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए : Saunf Khane Ke Fayde Purusho Ke Liye

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए (फोटो - sportskeeda hindi)
सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

सौंफ (saunf) का सेवन अक्सर लोग खाने के बाद करते हैं। यह एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इससे शरीर को भी काफी लाभ मिलता है। सौंफ आसानी से हर किसी के किचन में मिल जाती है। बात अगर पुरुषों की करें तो सौंफ का सेवन करना उनके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का समूह होता है। साथ पाचन को सही रखने के लिए भी सौंफ का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं पुरुषों के लिए सौंफ का सेवन कितना फायदेमंद होता है।

सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए -

सौंफ का इस्‍तेमाल अक्सर एंटासिड और मुंह की बदबू दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं यह पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए एक कामोत्तेजक के रूप में भी काम करता है और पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में पुरुषों को इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध (milk) में एक चम्मच सौंफ के बीज डालकर पीना चाहिए। सौंफ का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं।

सौंफ के अन्य फायदे -

– अगर कोई रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करता है तो इससे स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है।

– सौंफ खाने से आंखों (eyes) की रोशनी भी बेहतर होती है। आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं।

– अनियमित पीरियड्स (irregular periods) की समस्या है तो भी आप सौंफ का सेवन कर सकती हैं। इसके सेवन से फायदा होगा।

– अपच संबंधी समस्याओं में सौंफ बेहद उपयोगी है। इसे खाने से अपच के मामले में बहुत लाभ होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...