Create
Notifications

सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए- Sawan Somvar Vrat Me Kya Khana Chaiye

सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)
सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

सावन (Sawan) का महीना बहुत ही पावन महीना माना जाता है। सावन का महीना भगवान भोलेनाथ का प्रिय समय होता है। सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन शिवजी की खास पूजा अर्चना की जाती है और भक्त सावन के सोमवार का व्रत (Sawan Somwar Fast) भी रखते हैं। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर प्राप्ति के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं। ऐसे मे व्रत के समय खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि व्रत के दौरान खान-पान का ध्यान नहीं रखने की वजह से कमजोरी की शिकायत हो जाती है। तो आइए जानते हैं सावन सोमवार व्रत में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए

1- सावन सोमवार व्रत में फलों (Fruits) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि फल विटामिन से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप व्रत में फलों का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

2- नारियल पानी (Coconut water) का सेवन व्रत में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, शरीर हाइड्रेट रहता है, साथ ही व्रत में नारियल पानी का सेवन करने से कमजोरी की शिकायत भी नहीं होती है।

3- व्रत में नींबू पानी (Lemon Juice) का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि व्रत के समय नींबू पानी का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

4- सोमवार व्रत में आप आलू (Potato) का सेवन कर सकते हैं। आलू का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके लिए आप उबले आलू या फिर आलू को फ्राई कर के सेवन कर सकते हैं।

5- व्रत में थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ न कुछ चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे कमजोरी और थकान की शिकायत नहीं होती है। ऐसे में भुने मखाने (Makhana) और मूंगफली (Peanuts) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

6- सावन सोमवार व्रत में सिंघाड़ा के आटे, साबूदाने की खीर, साबूदाने की खिचड़ी, कुट्टू के आटे से बनी पूरी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसका सेवन करने से पेट भरा-भरा लगता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...