सीने में दर्द का घरेलू इलाज : Seene Me Dard Ka Gharelu Ilaj

सीने में दर्द का घरेलू इलाज  (फोटो - nari)
सीने में दर्द का घरेलू इलाज (फोटो - nari)

जब भी किसी को अचानक सीने में दर्द होता है तो उसे हार्ट अटैक का डर सताने लगता है। यकीनन, कभी-कभी यह चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार छाती में दर्द होना हार्ट अटैक ही हो। छाती में दर्द के कारण और भी हो सकते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर चेस्ट पेन किन-किन कारणों से होता है और इसका इलाज क्या है।

छाती में दर्द (सीने) का घरेलू इलाज – Home Remedies for Chest Pain in Hindi

लहसुन - लोग अक्सर लहसुन का उपयोग सीने में दर्द का इलाज करने के लिए करते थे। चेस्ट पैन के कारणों में हम बता चुके हैं कि हृदय रोग सीने में दर्द का एक कारण हो सकता है और माना जाता है कि लहसुन का उपयोग हृदय रोग से बचाव करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है।

विटामिन-डी - शरीर में विटामिन-डी की कमी चेस्ट पैन का कारण बन सकती है। दरअसल, विटामिन-डी की कमी से नॉन-कार्डियक चेस्ट पेन (हृदय रोग के कारण न होने वाला चेस्ट पैन) हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए विटामिन-डी के स्रोत जैसे फैटी फिश (साल्मन या टूना), चीज, अंडे की जर्दी या मशरुम का सेवन किया जा सकता है

हल्दी वाला दूध - अक्सर लोग हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो सीने में दर्द के लिए घरेलू उपाय होता है। यह कोलेस्ट्रोल के उच्च स्तर को कम करती है और इसका लंबे समय तक सेवन हृदय रोग से बचाने में भी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan