सेंधा नमक के फायदे-Sendha Namak Ke Fayde

सेंधा नमक के फायदे (फोटो- TV9 )
सेंधा नमक के फायदे (फोटो- TV9 )

नमक (Salt) के बिना कोई भी खाना बेस्वाद लगता है। लेकिन साधारण नमक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ज्यादा नमक का सेवन कई बीमारियों को न्योता देता है। लेकिन अगर आप सेंधा नमक का सेवन करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।

सेंधा नमक का इस्तेमाल ज्यादातर व्रत में फलहार बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर कोई रोजाना सेंधा नमक (Sendha namak) का इस्तेमाल करें। तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड, आयरन, कॉपर, जिंक, आयोडीन, मैंगनीज, मैग्नेशियम, सेलेनियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जानिए सेंधा नमक खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

सेंधा नमक के फायदे- Sendha Namak Ke Fayde In Hindi

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की शिकायत होती है तो उनको नमक खाने को मना कर दिया जाता है। या कम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर में सेंधा नमक का सेवन करते हैं तो यह ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट के मरीजों को भी सेंधा नमक का ही सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। इसलिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।

एसिडिटी से मिलता है छुटकारा

सेंधा नमक में मौजूद मिनरल्स मल त्याग को तेज करते हैं। यह आंत में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से एसिडिटी (Acidity) और कब्ज से भी छुटकारा मिलता है।

वजन होता है कम

सेंधा नमक वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सेंधा नमक में फैट कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसलिए यह वजन को कम करता है।

शरीर में रहती है एनर्जी

सेंधा नमक शरीर में एनर्जी (Energy)लेवल को कम नहीं होने देता हैं। क्योंकि सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी देने का काम करते हैं, इसलिए इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava