शहद नींबू पानी के फायदे : Shahad Nimbu Pani Ke Fayde

शहद नींबू पानी के फायदे (फोटो - myupchar)
शहद नींबू पानी के फायदे (फोटो - myupchar)

शहद और नींबू के अगर सुबह की शुरूआत की जाए तो यह सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। अक्सर कई लोग अपनी त्वचा में ग्लो पाने के लिए नींबू और शहद पानी के साथ पीते है, तो कोई वजन कम करने के लिए। आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। इसको पीने के एक घंटे बाद ही चाय या कॉफी लें। जानते हैं शहद नींबू पानी के फायदे

शहद नींबू पानी के फायदे : Shahad Nimbu Pani Ke Fayde In Hindi

पाचनशक्ति के लिए - पाचनशक्ति को मजबूत करने के लिए नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीना चाहिए। नींबू में मौजूद कुछ तत्व से लिवर में जूस बनाने में आसानी होती है, जिससे भोजन का पाचन भी ठीक होता है। वहीं अगर किसी को एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू और शहद पीजिए। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करता है।

पेट की सफाई करता है - पाचन के बाद उस भोजन से कई तरह के अवशिष्ट पदार्थ निकलते हैं। जिसे चिकित्‍सीय भाषा में टॉक्सिन और आयुर्वेद में अमा कहते हैं। अगर ये पेट में जमा रहें, तो इसकी वजह से पेट संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन नींबू और शहद इस टॉक्सिन को बॉडी से बाहर करते हैं, जिससे बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं।

कब्ज से राहत - कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए नींबू और शहद का सेवन लाभकारी होता है। इसके सेवन से पथरी होने की आशंका कम हो जाती है। दरअसल, किडनी स्‍टोन कुछ नहीं, बल्कि जमा हुआ कैल्‍शियम होता है, जिसे यह नींबू और शहद पानी जमने से रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan