शारीरिक कमजोरी दूर करने के 5 आसान तरीके : Sharir Ki Kamjori Dur Karne Ke 5 Tarike

शारीरिक कमजोरी दूर करने के आसान तरीके (फोटो - myupchar)
शारीरिक कमजोरी दूर करने के आसान तरीके (फोटो - myupchar)

अगर कोई व्यक्ति कम मेहनत के काम में अक्सर थकना, शरीर में दर्द रहना और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने पर सांस फूलना जैसी समस्याओं का सामना रोजाना की लाइफ में करता हैं, तो ये आपके शरीर की कमजोर होने का संकेत है। वहीं अक्सर शरीर के कमजोर होने पर छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां भी बड़ा रूप ले लेती है। जानते हैं शरीर की कमजोरी को दूर करने वाले घरेलू उपाय (Body Weakness Remedies)

शारीरिक कमजोरी दूर करने के 5 आसान तरीके : Sharir Ki Kamjori Dur Karne Ke 5 Tarike In Hindi

दालचीनी का सेवन - अगर किसी को शरीर की कमजोरी यानि बार-बार होने वाली थकान से परेशानी हो रही है, तो ऐसे में रोजाना दालचीनी पाउडर का शहद के साथ सेवन करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

दूध और केले का सेवन - अगर कोई व्यक्ति नियमित रुप से दूध और केले (milk and bananna benefits) का सेवन करता है तो इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है साथ ही शरीर की हड्डियों में मजबूती आती है। इसलिए अक्सर जिम जाने वाले लोग दूध केले का सेवन करते हैं।

जायफल का सेवन - शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना जायफल, जावित्री और अश्वगंधा का चुर्ण दूध के साथ दिन में 2 बार करने से शरीर में ताकत आती है, इसके साथ ही रक्त की कमी यानि आयरन की कमी दूर होती है। जिससे शरीर से कमजोरी और थकान में राहत मिलती है।

बादाम - नियमित रुप से रोजाना पांच बादाम (almond benefits) और पांच खजूर खाने से शरीर में ताकत आती है। जिससे शरीर में थकान कम महसूस होती है।

किशमिश का सेवन - शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए गेहूं या किशमिश को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से भी शरीर की कमजोरी को कुछ ही दिनों में खत्म किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।