Create

शरीर में कितना होना चाहिए विटामिन डी? इन 3 तरीके से बढ़ाएं : Sharir Me Kitna Vitamin D Hona Chahiye

शरीर में कितना होना चाहिए विटामिन डी? इन 3 तरीके से बढ़ाएं (फोटो - sportskeeda hindi)
शरीर में कितना होना चाहिए विटामिन डी? इन 3 तरीके से बढ़ाएं (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर में विटामिन डी की कमी होना परेशानी का कारण होता है। शरीर विटामिन डी का अधिकांश हिस्सा सूरज से प्राप्त रोशनी से प्राप्त करता है। स्किन इस रोशनी को सिंथेसिस कर शरीर में काम के लायक बनाती है। विटामिन डी खाने से बहुत कम हासिल किया जा सकता है। इसे कुछ हद तक कुछ विशेष प्रकार की मछली, मछली के लिवर का तेल, अंडे का यॉक और कुछ साबुत अनाज से प्राप्त किया जा सकता है।वहींआमतौर पर लोग विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ के बारे में कम जानते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। जानते हैं शरीर में विटामिन डी कितना होना चाहिए और इसे बढ़ाने के तरीके।

शरीर में कितना विटामिन डी होना चाहिए

विटामिन डी की कमी के लिए टेस्ट कराना पड़ता है। अगर प्रति मिलीलीटर ब्लड में 20 नैनोग्राम से 50 नैनोग्राम के बीच विटामिन डी है तो यह सही मात्रा है लेकिन अगर किसी के ब्लड में प्रति मिलीलीटर 12 नैनोग्राम से कम विटामिन डी है तो इसका मतलब है कि उसे तत्काल सप्लीमेंट की जरूरत है।

शरीर में विटामिन डी बढ़ाने के तरीके - Sharir Me Vitamin D Badhane KeTarike In Hindi

1 . सूरज की यूवी-बी किरणों के संपर्क में आने पर स्किन अपने आप बड़ी मात्रा में विटामिन डी प्रोड्यूस कर सकती है।

2 . मशरूम यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी का प्रोड्यूस करती हैं।

3 . फ्री-रेंज और पेस्टर्ड अंडे विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं, क्योंकि मुर्गियां अपने अंडे में उन लोगों की तुलना में अधिक विटामिन डी का उत्पादन करती हैं जो घर के अंदर रहते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment