Create

कम सोने के 7 नुकसान- Kam Sone Ke Nuksan

कम सोने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
कम सोने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि न ही अपने खान-पान का ध्यान रख पाते हैं और न ही सोने का, लेकिन क्या आप जानते हैं एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जितना जरूर पौष्टिक चीजों का सेवन करना होता है, उतना ही जरूरी भरपूर नींद लेना भी होता है। अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। बता दें कि एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए, भरपूर नींद लेने से आप स्वस्थ भी रहते हैं और कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। तो आइए जानते हैं कम सोने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

कम सोने के 7 नुकसान

1- भरपूर नींद न लेने की वजह से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune system) कमजोर हो जाता है और कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से आप आसानी से किसी भी वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी होता है।

2- नींद की कमी के कारण उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या भी हो सकती है। उच्च रक्तचाप की शिकायत होने पर हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ता है। इसलिए रक्तचाप को नियंत्रित रखना जरूरी होता है।

3- अगर आप भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आप मोटापा (Obesity) के शिकार भी हो सकते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति मात्र 5 घंटे या उससे कम की नींद लेता है, तो इससे वो मोटापा का शिकार हो सकता है। जैसा कि सब जानते हैं कि बढ़ता मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे सकता है।

4- भरपूर मात्रा में नींद न लेने की वजह से दिमार पर भी असर पड़ता है। जी हां अगर आप 5 घंटे या उससे कम की नींद लेते हैं, तो इससे दिमाग भी थका हुआ रहता है, जिसके कारण मूड (Mood) में बदलाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्या हो सकती है।

5- पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने की वजह से डायबिटीज (Diabetes) का भी खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, उनका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को नींद पर्याप्त मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है।

6- नींद की कमी के कारण स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) को भी काफी नुकसान पहुंचता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे की शिकायत हो जाती है।

7- नींद में दिमाग चीजों को याद रखने का काम करता है। इसलिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, तो इससे फंक्शन्स ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे याददाश्त (Memory) भी कमजोर होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...