एसी में ज्यादा सोने से हो सकते हैं ये 7 नुकसान- AC Me Jyada Sone Se Ho Sakte Hai Ye Nuksan

एसी में ज्यादा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
एसी में ज्यादा सोने से हो सकते हैं ये नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी का मौसम अपनी चरम पर है, ऐसे में कुछ लोग दिनभर एसी (AC) में रहना पसंद करते हैं। एसी में रहने से गर्मी का बिल्कुल एहसास नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एसी में ज्यादा रहना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां एसी में आपको गर्मी का एहसास तो नहीं होता है, लेकिन दिनभर एसी में रहना आपको कई बीमारियों का शिकार बना रहा है। एसी में दिनभर रहने से स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन पर भी असर पड़ता है। जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है, साथ ही कई और समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए एसी में सीमित समय के लिए ही रहना चाहिए। आइए जानते हैं एसी में ज्यादा सोने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

एसी में ज्यादा सोने से हो सकते हैं ये 7 नुकसान

1- एसी में ज्यादा सोने की वजह से शरीर में दर्द (Body Pain) की शिकायत हो सकती है। अगर आप ज्यादा देर एसी में सोते हैं, तो इससे कमर दर्द, पैर दर्द, पीठ दर्द जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। साथ ही एसी में सोने की वजह से हड्डियां भी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2- गर्मी के मौसम में एसी में सोना भले ही सभी को पसंद हो, लेकिन अगर आप एसी में ज्यादा समय बीता रहे हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम (Cold) की शिकायत हो सकती है। इसलिए कुछ घंटे ही एसी में रहना चाहिए. ताकि बीमार पड़ने से बचे रहें।

3- एसी में ज्यादा रहने से स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है। क्योंकि एसी नमी को सोख लेता है। इसलिए अगर आप ज्यादा देर तक एसी में रहते हैं, तो इससे स्किन ड्राई यानि रूखी (Dry SKin) हो जाती है। जिसकी वजह से स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

4- एसी में ज्यादा देर तक रहने से इम्यूनिटी कमजोर (weak immunity) हो जाती है, और इम्यूनिटी कमजोर होने पर आप आसानी से किसी भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

5- एसी में ज्यादा सोने की वजह से छाती पर असर पड़ता है। जिसकी वजह से आपको सांस से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

6- एसी में ज्यादा सोने की वजह से सिर दर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जितना कम हो सकें, उतना ही एसी में रहना चाहिए।

7- एसी में ज्यादा सोने की वजह से आप मोटापा (Obesity) के शिकार भी हो सकते हैं। क्योंकि एसी में ज्यादा रहने की वजह से शरीर की ऊर्जा अधिक खर्च नहीं होती है, जिस वजह से चर्बी बढ़ने लगती है और आप मोटापा के शिकार हो जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava