पारिवारिक कलह के संकेत और निजात के तरीके जाने विस्तार से: मानसिक स्वास्थ्य

Signs of family discord and ways to get rid of it in detail: Mental health
पारिवारिक कलह के संकेत और निजात के तरीके जाने विस्तार से: मानसिक स्वास्थ्य

कलह से भरे परिवार कई अलग-अलग रूपों में जाने जा सकतें हैं। कुछ मामले अधिक गंभीर होते हैं, जबकि अन्य चुपचाप कहर बरपाते हैं, लेकिन दोनों के विनाशकारी दीर्घकालिक प्रभाव होते हैं। इसलिए, इस लेख में, हम वह सब कुछ देखने जा रहे हैं जो आपको जानने की आवश्यकता है; संकेत, जहां बेकार लक्षण आते हैं, महत्वपूर्ण रूप से - आप अंततः इससे कैसे ठीक हो सकते हैं।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आप एक जहरीले वातावरण में पले-बढ़े हैं।

1. अवास्तविक उम्मीदों पर टिके रहना:

हालांकि यह सच है कि परिवार के गतिशील में सभी परिवार के सदस्यों की अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं, यह परिवार की कलह का एक रूप है जब बच्चों से वयस्कों के रूप में प्रदर्शन की उम्मीद की जाती है।

यह किसकी तरह दिखता है?

· एक बड़े भाई का पालन-पोषण और एक छोटे भाई को अनुशासित करना

· कम उम्र में भारी काम का भार पूरा करने के लिए मजबूर होना

· माता-पिता को भावनात्मक समर्थन प्रदान करना।

youtube-cover

2. मौखिक, शारीरिक और भावनात्मक शोषण

दुर्व्यवहार हिंसा है। हिंसा केवल शारीरिक शोषण पर ही नहीं रुकती। यह भावनात्मक, यौन, मनोवैज्ञानिक, आर्थिक, आध्यात्मिक और यहां तक कि कानूनी दुर्व्यवहार का भी रूप ले लेता है।

यह दुर्व्यवहार कैसा दिख सकता है?

· अनुचित स्पर्श

· आपके शरीर के बारे में यौन टिप्पणियां

· शातिर नाम-पुकार

· शारीरिक हमले..आदि!

यह सूची किसी भी प्रकार से रिक्त नहीं है। यदि आप घरेलू हिंसा के आसपास पले-बढ़े हैं, भले ही आपका प्रत्यक्ष रूप से शारीरिक शोषण नहीं हुआ हो, तब भी वह आप पर गहरा प्रभाव छोड़ती है। इसका मतलब है कि आप अभी भी दुर्व्यवहार के शिकार व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक प्रभावों का अनुभव करते हैं.

पारिवारिक कलह और परिवार की इस दूषित जीवन से कैसे निजात पाएं जाने:

1. स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें

स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें!
स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें!

यदि आप एक ऐसे परिवार से हैं जो आपका सम्मान नहीं करता है, तो सीमाओं को पहचानना और निर्धारित करना कठिन हो सकता है। हालांकि, आपको यह तय करना है कि अब आप कौन सा उपचार स्वीकार करेंगे। आप अपने परिवार के सदस्य को उनका व्यवहार बदलने के लिए कह सकते हैं, जैसे कि, "कृपया मुझे अकेला छोड़ दें।"

2. दूरी बनाए रखें

भावनात्मक रूप से दूर रहने का एक तरीका यह है कि आप कितनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं। मान लें कि आपकी बहन ने आपका मज़ाक उड़ाया और अपनी समस्या के बारे में उससे विश्वास करने के बाद व्यंग्यात्मक टिप्पणी की। भविष्य में उसके साथ जितना संभव हो उतना कम साझा करने के लिए यह आपका संकेत है।

किसी से भी पूर्ण होने की अपेक्षा न करें, जिसमें स्वयं भी शामिल हैं।

· पुरानी लड़ाई लड़ने की कोशिश करना बंद करें। उन्हें हल करने का आमतौर पर कोई तरीका नहीं है।

· परिवार के सदस्यों के जीवन के लिए अपनी इच्छाओं को छोड़ दें। आप उनसे उनका मन बदलने या उनकी योजनाओं को बदलने के लिए नहीं कह सकते।

· एक बार जब आप अपने व्यवहार को बदलने का संकल्प लेते हैं, तो परिवार के सदस्यों और यहां तक कि दोस्तों से कड़ी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें। भविष्यवाणी करने का प्रयास करें कि आपको क्या प्रतिक्रिया मिल सकती है - जैसे रोना, अपराधबोध, चिल्लाना, या यहाँ तक कि धमकियाँ भी - और तय करें कि आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now