हर दिन रहें मानसिक रूप से खुशमिजाज़ जाने सरल तरीके: मानसिक स्वास्थ्य 

Simple ways to stay mentally happy every day: Mental Health
हर दिन रहें मानसिक रूप से खुशमिजाज़ जाने सरल तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

हम घर में जो खुशी महसूस करते हैं, वह हमारी खुशी का एक बड़ा हिस्सा होता है। यदि आप अपने घर में खुश नहीं हैं तो यह संभावना नहीं है कि आप कहीं और खुश होंगे क्युकी अगर इंसान को घर में ख़ुशी नही मिलती तो वो स्वाभाविक तौर पर बाहर ढूंढता है। इसलिए घर में खुशियां ढूंढना आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए! और अगर ऐसा नही है तो फिर आप चिंता और अवसाद के घेरे में खुद को डाल बीमार हो सकतें है.

निम्नलिखित बिंदु आपको हर दिन मानसिक ख़ुशी के लाभ और उपाय बतायेंगे:

1. रोज सुबह अपना बिस्तर बनाएं

यह सरल क्रिया आपको दिन के लिए सफल होने में मदद कर सकती है। इसके बारे में सोचें, आप जागने के तुरंत बाद अपना पहला टू-डू आइटम पूरा करते हैं. यह क्रिया न केवल आपको यह महसूस करने में मदद कर सकती है कि आप दिन की शुरुआत एक उपलब्धि के साथ कर रहे हैं, बल्कि यह आपको बहुत अधिक संतुष्टि भी देता है .

2. पालतू जानवर के साथ समय बिताएं

पालतू जानवर के साथ समय बिताएं !
पालतू जानवर के साथ समय बिताएं !

पालतू जानवर हमारे जीवन में बहुत आनंद और बिना शर्त प्यार लाते हैं और आप उनके साथ जो रिसता बनाते हैं वह किसी और की तरह नहीं है। एक पालतू जानवर के घर आना जो आपको देखकर खुश है, या दरवाजे पर पूंछ हिलाकर आपका स्वागत करता है, किसी का भी दिन सही कर सकता है। घर पर अपने पालतू जानवर के साथ अच्छा समय बिताना आनंद देता है.

3. जहां जरूरत हो वहां मरम्मत करें

कभी-कभी चीजें टूट जाती हैं, चाहे वह फर्नीचर का टुकड़ा हो या फ्रिज. जैसे ही आप देखते हैं कि वे टूट गए हैं, चीजों को ठीक करने का प्रयास करें। कभी-कभी मामूली मरम्मत को बीच में ही छोड़ देना आसान होता है, लेकिन इस बारे में सोचें कि एक बार जब आप उस दराज को ठीक कर लेंगे तो कितना अधिक संतोषजनक दिखेगा और महसूस होगा

4. लक्ष्यों को सीमित करें!

जहां लक्ष्य निर्धारित करना किसी के भी व्यक्तिगत विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, वहीं यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि इसे अति न करें। बहुत अधिक लक्ष्य निर्धारित करना भारी और अप्राप्य होगा। यह हमें खुद से बहुत ज्यादा उम्मीद करने की ओर ले जाता है। यह जानते हुए कि हमने सीमित लक्ष्य निर्धारित किए हैं जिन्हें प्राप्त किया जा सकता है, उन्हें बेहतर तरीके से संसाधित करने में मदद करता है।

youtube-cover

5. सामान पर मूल्य अनुभव

चाहे वह समय हो जब हम अपने या अपनों के साथ बिता रहे हों, अपने जीवन को कम करने के बारे में सबसे बड़ी चीजों में से एक है अनुभवों से जीना। हम जिन सभी अनुभवों और क्षणों में रह रहे हैं, उन्हें महत्व देने से न्यूनतम जीवन जीने में सहायता मिलती है। जिन्दगी में इतना कुछ चल रहा है और हमारे जीवन को अस्त-व्यस्त कर रहा है, कि कभी-कभी हम इसके प्रति अनुभवहीन होते हैं। उन पलों को जीने के लिए समय निकलना मुश्किल पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now