खुद को शांत रखने के आसान उपाय!

Simplest ways to keep yourself calm!
खुद को शांत रखने के आसान उपाय!

हमारी तेज़-तर्रार दुनिया में, अभिभूत और तनावग्रस्त महसूस करना आसान है। हालाँकि, अपने आप को शांत करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस निर्णय के बिना क्षण में पूरी तरह से उपस्थित होने का अभ्यास है। यह तनाव को कम करने और आपकी भलाई की भावना को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर दिन कुछ मिनट लेने की कोशिश करें, अपने शरीर में संवेदनाओं को नोटिस करें और अपने विचारों को उनमें पकड़े बिना देखें।

टहलें

टहलना अपने आप को शांत करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। कुछ ताजी हवा और व्यायाम करने से आपका दिमाग साफ हो सकता है और तनाव कम हो सकता है। दिन में कम से कम 20 मिनट के लिए बाहर या ट्रेडमिल पर तेज चलने की कोशिश करें।

कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता का अभ्यास करें!
कृतज्ञता का अभ्यास करें!

आप जिस चीज के लिए आभारी हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपना दृष्टिकोण बदलने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। उन चीजों की एक सूची बनाने की कोशिश करें जिनके लिए आप हर दिन आभारी हैं, या अपने जीवन में अच्छी चीजों की सराहना करने के लिए कुछ समय निकालें।

संगठित हो जाओ

अव्यवस्था और अराजकता तनाव और चिंता की भावनाओं में योगदान कर सकती है। संगठित होने के लिए कुछ समय लेने से आपके दिमाग को शांत करने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। अपने वर्कस्पेस को साफ करने की कोशिश करें, अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें, या यहां तक कि सिर्फ एक टू-डू सूची बनाएं।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

youtube-cover

खुद की देखभाल करना शांत और स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ आहार खाना और अपनी पसंद की गतिविधियों के लिए समय निकालना शामिल हो सकता है। अपनी दिनचर्या में स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देने का प्रयास करें।

दूसरों के साथ जुड़ें

दूसरों से जुड़ाव महसूस करने से तनाव कम करने और कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। समर्थन के लिए किसी मित्र या प्रियजन तक पहुंचने का प्रयास करें, या किसी ऐसे समूह या क्लब में शामिल हों, जिसमें आपकी रुचि हो।

हँसना

हँसी को अक्सर सबसे अच्छी दवा कहा जाता है, और अच्छे कारण के लिए। हंसने से तनाव कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। एक मजेदार फिल्म या टीवी शो देखने की कोशिश करें, एक हास्य पुस्तक पढ़ें या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताएं जो आपको हंसाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now