Create

सीने में दर्द के कारण

सीने में दर्द के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
सीने में दर्द के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

कई बार अचानक से लोगों के सीने में दर्द chest pain जैसी समस्या महसूस होने लगती है। उस समय लोगों को लगता है कि कहीं ये हार्ट अटैक (Heart Attack) का लक्षण तो नहीं। ऐसा हो भी सकता है, लेकिन कई बार यह गैस बनने के कारण भी होता है। हालांकि, लगातार आपको सीने में दर्द हो, तो बेहतर है कि डॉक्टर से संपर्क करें। चलिए जानते हैं सीने में दर्द के कारण और कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

सीने में दर्द होने के कारण - Sine Me Dard Ke Karan In Hindi

सीने में दर्द होने के अलग-अलग कारण हो सकते है। कुछ लोगों को यह दर्द बायीं तरफ तो कुछ को दायीं तरफ दर्द होता है। कई बार यह काफी हल्का होता है, तो कई बार काफी तेज भी होता है। लेकिन कभी भी ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल भी ना करें। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे -

1 . हार्ट अटैक

2 . एन्जाइना

3 . हार्ट के ब्लड वेसल्स में रुकावट होने की वजह से

4 . हार्ट की मांसपेशियों में सूजन आना

5 . दिल की बड़ी रक्त वाहिका में कोई समस्या होने पर

6 . निमोनिया होने पर

7 . ब्लड क्लॉट बनने पर

8 . फेफड़ों के आसपास सूजन होना

9 . पैनिक अटैक

10 . सीने में जलन

11 . पेट में ऐंठन के कारण

सीने में दर्द को दूर करने के उपाय - Sine Me Dard Ko Dur Karne Ke Upay In Hindi

1 . अगर आपको सीने में जलन, दर्द, भारीपन महसूस हो, तो आप लहसुन का सेवन करें।

2 . सीने में दर्द को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाना चाहिए। इससे भी छाती में होने वाले हल्के दर्द, भारीपन, दबाव को ठीक किया जा सकता है। आप चाय में तुलसी की पत्तियां डालकर भी पी सकते हैं। तुलसी का काढ़ा पीने से भी राहत मिल सकती है।

3 . कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण भी सीने में दर्द होने लगता है। हालांकि, यह दर्द किसी हार्ट डिजीज के कारण नहीं होता है। विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें जैसे मशरूम, दूध, फैटी मछली, चीज, अंडे का पीला वाला भाग आदि।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...