Create

सिंघाड़ा खाने के फायदे : Singhada Khane Ke Fayde

सिंघाड़ा खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
सिंघाड़ा खाने के फायदे (फोटो - myupchar)

सिंघाड़ा (chestnut) का सेवन सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। दिल के आकार से मिलता-जुलता लाल और हरे रंग का सिंघाड़ा पानी में पैदा होता है। यह एक मौसमी फल है और इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इन दिनों कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं। जानते हैं सिंघाड़े खाने के फायदे।

सिंघाड़े में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in water chestnut)

सिंघाड़ा में विटामिन ए, सिट्रिक एसिड, फॉस्फोरस, विटामिन सी, मैंगनीज, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयोडीन और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद सिंघाड़ा (Water Chestnut Beneficial For Health In Hindi)

1. थॉयराइड में लाभकारी - सिंघाड़े (chestnut benefits) में मौजूद आयोडीन, मैग्नीज जैसे मिनरल्स थायरॉइड और घेंघा रोग की रोकथाम में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं इसके सेवन से मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

2 . महिलाओं के लिए फायदेमंद - प्रेग्नेंसी के समय में महिलाओं को सिंघाड़ा (chestnut benefits in pregnancy) खाने से लाभ होता है।इसके सेवन से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। इससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा सिंघाड़ा खाने से पीरियड्स की समस्याएं भी ठीक होती है।

3 . गैस और अपच से राहत - पेट की दिक्कतों को कम करने में भी सिंघाड़े का सेवन काफी फायदा करता है। ये गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से राहत देता है। साथ ही भूख न लगने की परेशानी को कम करने में भी मदद करता है।

4 . पीलिया की बीमारी में राहत - पीलिया के बीमारी होने पर शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है। ऐसे में सिंघाड़े में पित्त शामक गुण होते हैं, जोकि काफी लाभदायक होता है। सिंघाड़ा के आटे में उच्‍च रक्‍तचाप के जोखिम को कम करने की ताकत है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment