Create

साइनस के लक्षण - Sinus Ke Lakshan

साइनस के लक्षण (फोटो-Sportskeeda hindi)
साइनस के लक्षण (फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल ज्यादातर लोगों में साइनस की बीमारी देखने को मिलती है। साइनस (sinus) नाक में होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में नाक की हड्डी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से सांस लेनी में परेशानी होने लगती है। साइनस को साइनोसाइटिस (Sinusitis ) भी कहा जाता है। इस बीमारी की शुरूआत सामान्य सर्दी के रूप में होती है। लेकिन उसके बाद इन्फेक्शन के जरिए बढ़ती जाती है। साइनस की बीमारी गलत खान-पान की वजह से होती है। साइनस की समस्या सर्दियों के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में नाक में घुसने वाली ठंडी हवा नुकसान करती है।

साइनस के लक्षण (Sinus Ke Lakshan In Hindi)

सांस लेने में हो सकती है परेशानी

साइनस की बीमारी होने पर नाक की हड्डी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होती है। सांस लेने में परेशानी होना साइनस के लक्षणों में से एक माना जाता है।

सिर दर्द होना

साइनस की शिकायत होने पर अक्सर सिरदर्द की (Headache) समस्या रहती है। अगर किसी को अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है, तो वह साइनस के लक्षणों में से एक है।

नाक बहना

साइनस की शिकायत होने पर नाक बहने की समस्या हो सकती है। साथ ही कफ वाली खांसी की शिकायत भी हो सकती है।

आंखों में दर्द महसूस होना

साइनस की शिकायत होने पर आंखों में दर्द महसूस होता है। आंखो के ऊपरी हिस्से में भारीपन लगता है। साथ ही माथे और चेहरे के आसपास सूजन की शिकायत हो जाना भी साइनस के ही लक्षण होते हैं।

नाक के अंदरी भाग में सूजन होना

साइनस की बीमारी में नाक के अंदरी भाग में सूजन हो जाती है। जिसके चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सूंघने की शक्ति कमजोर होना

अगर किसी को साइनस की शिकायत होती है, तो उसके सूंघने की शक्ति कमजोर हो जाती है। किसी भी चीज की उस व्यक्ति को ज्यादा महक नहीं आती है।

कमजोरी महसूस होना

अगर किसी को साइनस की शिकायत होती है तो उसको अक्सर कमजोरी (Weakness) महसूस होने लगती है। किसी भी काम को करने में जल्दी थकान महसूस होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment