Create
Notifications

सिर भारी होने के कारण : Sir Bhaari Hone Ke Karan 

सिर भारी होने के कारण (source - google images)
सिर भारी होने के कारण (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

सिर में भारीपन पूरे दिन को विशेष रूप से कठिन बना सकता है। आप सिर तक उठाने में दिक्कत महसूस करने लगते है, या ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके सिर के चारों ओर एक तंग बैंड बंधा हुआ हो। एक भारी सिर अक्सर इसके साथ जुड़ा होता है: थकान, दिमाग में कोहरे जैसा, सिरदर्द, गर्दन में दर्द, चक्कर आना, चेहरे और माथे पर दबाव महसूस होना। सिर जो भारी लगता है वह कई अलग-अलग स्थितियों का लक्षण हो सकता है, इसलिए सिर में भारीपन के सही कारण का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपको यह पता लगाने में कि आपका सिर भारी क्यों लगता है, आपको अपने अन्य लक्षणों और हाल की जीवन की घटनाओं का आकलन करने की आवश्यकता होगी।

सिर में भारीपन महसूस होने के कई अलग-अलग संभावित कारण हो सकते हैं। ये सिरदर्द या साइनस संक्रमण जैसी हल्की स्थितियों से लेकर अधिक गंभीर स्थितियों जैसे कंस्यूशन (concussion) या ब्रेन ट्यूमर (brain tumor) तक होती हैं। अक्सर, सिर जो भारी लगता है वह इतना गंभीर नहीं होता है।

सिर भारी होने के कारण : Sir Bhaari Hone Ke Karan In Hindi

मांसपेशियों में तनाव (muscle strain)

कोई भी चोट जो सिर और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द का कारण बनती है, आपके सिर को भारी महसूस करा सकती है और उसे पकड़ना अधिक कठिन हो सकता है। यह उन कारणों में से एक है जिससे सिर दर्द महसूस होता है।

मोच (Whiplash)

विप्लेश यानी मोच का परिणाम तब होता है जब आपकी गर्दन की मांसपेशियां सामान्य सीमा से आगे पहुंच जाती हैं। सिर पीछे की ओर बढ़ता है और फिर अचानक अत्यधिक बल के साथ आगे बढ़ता है। विप्लेश रियर-एंड कार दुर्घटना (rear-end accident) के बाद सबसे आम है, लेकिन यह मनोरंजन पार्क की सवारी, दुर्व्यवहार होने पर, गिरने या खेल की चोटों के परिणामस्वरूप भी हो सकता है।

सिर में चोट (Concussion or Head injury)

सिर की चोट, मस्तिष्क या खोपड़ी की कोई भी चोट है। या एक प्रकार की सिर की चोट जिसे कंकशन (concussion) कहा जाता है, तब होती है जब आपका मस्तिष्क आपकी खोपड़ी की दीवारों से टकराता है।

शराब के सेवन से थकान (Fatigue due to hangover)

सामान्य तौर पर, fatigue अत्यधिक थकान की भावना है। नींद की कमी या हैंगओवर के कारण भी आपको थकान महसूस हो सकती है, लेकिन कई चिकित्सीय स्थितियां भी हैं जो आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now