Create

सिर में एक तरफ दर्द होना : Sir Mein Ek Taraf Dard Hona

सिर में एक तरफ दर्द होना (source - sportskeeda hindi)
सिर में एक तरफ दर्द होना (source - sportskeeda hindi)

हर बार सिर दर्द होना आम बात नहीं होती है। सिर के एक तरफ सिरदर्द का मतलब अलग-अलग चीजें हो सकती है, जिसमें दर्द की तीव्रता सुस्त से लेकर तीव्र तक हो सकती है। प्रत्येक प्रकार और दर्द की अवधि एक अलग कारण की ओर संकेत करती है। दुनिया भर में लगभग 50% लोगों को सिरदर्द की बीमारी है। कुछ सिरदर्द मामूली होते हैं और घरेलू उपचार से ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ अधिक गंभीर होते हैं और उन्हें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। यह लेख एक तरफ सिरदर्द के प्रकार और उपचार की पड़ताल करता है।

सिर में एक तरफ दर्द होना : Sir Mein Ek Taraf Dard Hona In Hindi

माइग्रेन (migraine)

माइग्रेन को कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक चलने वाले गंभीर, रुकते-उठते दर्द के रूप में महसूस किया जाता है। माइग्रेन का सबसे आम स्थान सिर के एक तरफ का सिरदर्द है। दर्द से राहत के लिए हर काउंटर पर एनाल्जेसिक का सहारा ले।

क्लस्टर सिरदर्द (cluster headache)

क्लस्टर सिरदर्द में दोहराव का चक्रीय पैटर्न होता है। सिर और सामने की एक तरफ इस सिरदर्द दर्द के सबसे आम स्थान हैं। उपचार के लिए 100% ऑक्सीजन की साँस लेना। अक्सर होने वाले अटैक्स के प्रबंधन के लिए लिथियम थेरेपी।

ब्रेन एन्यूरिज्म (brain aneurism)

ब्रेन एन्यूरिज्म मस्तिष्क में ब्लड वेसल्स में एक कमजोर स्थान है। यह आमतौर पर सिर दर्द के लक्षणों का कारण नहीं बनता है जब तक कि यह फट न जाए। इस मामले में, हैमरेज की संभावना बढ़ सकती है व जीवन जोखिम में भी सकता है। ऐसी स्थिति उत्पन होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें, घरेलू उपचार पर निर्भर न रहे।

तनाव से सिरदर्द (stress headaches)

तनाव में दर्द, सिर के चारों ओर एक बैंड की तरह महसूस होता है जो ओकिपुट (occiput) से उत्पन्न दर्द के साथ दबाव में बढ़ सकता है। इसमें कुछ लोगों ने सिर के एक तरफ सिरदर्द की भी सूचना दी है। ऐसे में दर्द निवारक एस्पिरिन (Aspirin), एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) दवाएं ली जा सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए नेपरोक्सन (Naproxen)।

जायंट सेल आर्टेरिटिस (Giant cell arteritis)

यह सिर के टेम्पल व फोरहेड पर स्थित रक्त वाहिकाओं (blood vessels) की सूजन की स्थिति है। यह सेल्स आर्टेरिटिस की एक दिक्कत है जो सिर के एक तरफ सिरदर्द, खोपड़ी की कोमलता और माथे में दर्द देती है। इस तरह के सिरदर्द को दूर करने के लिए, जायंट सेल आर्टेरिटिस को प्रबंधित किया जाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment