Create

सीताफल के पत्ते के 5 फायदे 

सीताफल के पत्ते के फायदे (फोटो sportskeeda hindi)
सीताफल के पत्ते के फायदे (फोटो sportskeeda hindi)
Shilki

सीताफल (Custard apple) खाने में जितना ज्यादा स्वादिष्ट लगता है उतने ही उसमें गुण भी रहते हैं। सीताफल तो सभी खाना पसंद करते हैं। ये फल होता ही ऐसा है कि सबको पसंद आता है। लेकिन क्या आपको पता है जिस तरह से सीताफल सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है उसी तरह सीताफल के पत्तों में भी बहुत से गुण छुपे होते हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा सीताफल के पत्तों बहुत फायदेमंद होता है। सीताफल के पत्तों हृदय, डायबिटीज (Diabetes), त्वचा रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं साथ ही ये पत्ते बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

सीताफल के पत्ते के फायदे - Sitafal Ke Patte Ke Fayde In Hindi

हार्ट के लिए फायदेमंद - सीताफल के पत्तों में विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपका हार्ट हेल्दी रहता है। यही नहीं इसके सेवन से हार्ट स्ट्रोक (heart stroke) का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। इसकी पत्तियों के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और वल्व्यूलर डिजीज (Cardiovascular disease and valvular disease) जैसे खतरे भी कम हो जाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद - सीताफल की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो कि त्वचा (Skin) के लिए बहुत लाभकारी होती हैं इसकी पत्तियों के सेवन से आप गर्मी में होने वाले हीट स्ट्रोक से बचेंगे साथ ही त्वचा रोग और सनर्बन से भी बचे रहेंगे।

शर्करा में लाभकारी - सीताफल की पत्तियों में फाइबर भरपूर होता है जो शुगर (Diabetes) के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

घाव में लाभकारी - सीताफल की पत्तियों में एंटीइंफ्लामेटरी (anti inflammatory) गुण भी मौजूद होता है जिसके सेवन से घाव बहुत जल्दी ठीक होते हैं। चोट पर इसको लगाने से दर्द भी खींचता है।

शरीर को तंदुरुस्त बनाए ये पत्तियां - यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर को ताकत मिले उसके लिए सीताफल के पत्तों (Leaf) को उबालकर उसका पानी पीने से स्टेमिना बढ़ता है। इससे कोई भी बीमारी आपको जल्दी नहीं पकड़ेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...