Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए सबसे कारगर एक्सरसाइज़ और टिप्स

Ajay Purva
CONTRIBUTOR
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 22:10 IST

Enter caption

अगर आप अपने बॉडी मसल्स को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आज हम आपको जो टिप्स बता रहें है उन्हें एक बार जरूर से ट्राई करें। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप यह महसूस कर पाएंगे कि आपकी बॉडी में पहले से कितना बदलाव हुआ है। ये खास टिप्स आपकी बॉडी और सिक्स पैक एब्स को काफी तेजी से इम्प्रूव कर सकते हैं।

अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज के मुताबिक, एब वील रोल आउट आपके सिक्स पैक एब्स और बॉडी मसल्स को काफी तेजी से ग्रो करते हैं। इसका असर आप 20 से 25 दिनों में ही देख सकते हैं। यह एक फूल बॉडी वर्कआउट है जो आपके बाहर निकले पेट को कम करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता हैं। लेकिन एब वील रोल आउट एक्सरसाइज को करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए आप क्रंचेज़ और स्टैंडिंग एब वर्कआउट जरूर करें। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको नियमित तौर पर ओट्स, मिल्क, चिकन, अंडा और फिश का सेवन जरूर करें।

Enter caption

जिम में एक खास तरह का व्हील होता हैं जिसके सहारे आप घुटनों के बल जमीन पर बैठकर रोल आउट करते हैं। शुरुआत में वील रोल आउट एक्सरसाइज को 5 मिनट ही करना चाहिए। अगर आपको ये करने में आसान लगे तो धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाए। ये वर्कआउट बैलेंसिंग पावर को बढाता है और डिप्रेशन को दूर रखने में काफी सहायक होता हैं।

बॉडी एब्स को इम्प्रूव करने के लिए यह एक्सरसाइज काफी लाभदायक सिद्ध होती हैं। इससे मसल्स मजबूत बनते है।

वील रोल वर्कआउट आपके बॉडी के स्टेमिना को बढ़ाता है, हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। साथ ही शरीर को फुर्तीला बनाता है। बाइसेप्स को इम्प्रूव करने में भी यह वर्कआउट बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। एक स्टडी के मुताबिक, ये वर्कआउट ट्रेडिशनल क्रंचेज़ से कहीं ज्यादा इफेक्टिव होती हैं।



Published 20 Mar 2019, 11:13 IST
Advertisement
Fetching more content...