Create
Notifications

सौंफ खाने के 3 फायदे : Sof Khane Ke 3 Fayde

सौंफ खाने के फायदे (फोटो - mishryhindi)
सौंफ खाने के फायदे (फोटो - mishryhindi)
Naina Chauhan

अक्सर लोग सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी सौंफ का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटी-सी चीज सेहत के लिए कितनी बड़ी भूमिका निभाती है? सौंफ का वैज्ञानिक नाम फॉनिक्युल वल्गारे (Foeniculum vulgare) है। यह पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। जानते हैं सौंफ के फायदे।

सौंफ के फायदे – Benefits of Fennel Seeds in Hindi

आंखों की रोशनी के लिए - आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है। अगर किसी व्यक्ति की आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन-ए और विटामिन-सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है। इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती उम्र में भी आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बच सकती है।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए सौंफ बहुत लाभकारी होती है। सौंफ फाइबर से भरपूर होती है, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी लाभदायक हो सकती है। यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में अतिरिक्त वसा को बनने से भी रोकती है।

सांसों की दुर्गंध दूर करे - अगर किसी व्यक्ति की सांसों से दुर्गंध आती है, तो इसे दूर करने के लिए सौंफ का सेवन करना चाहिए। सौंफ के कुछ दानों को चबाने मात्र से ही सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। सौंफ चबाने से मुंह में लार अधिक मात्रा में बनती है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...