Create

लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है पालक का जूस- Liver ke liye behad faydemand hai palak ka juice

लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है पालक का जूस
लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है पालक का जूस

spinach juice beneficial for liver in hindi: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान में आए बदलाव के चलते कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पेट खराब, गैस और अपच जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। वहीं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर बहुत अहम भूमिका निभाता है। लिवर के खराब होने से कई बीमारियों के होने का खतरा होता है। आजकल गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण लिवर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। ऐसे में पालक आपके लिवर को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है।

पालक में मौजूद गुण (nutrition in spinach)

लिवर हमारे शरीर में ऐसे सभी कामों को अंजाम देता है, जो अन्य अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। पालक के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन-के 1, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन बी9 आदि कई सारे पोषक तत्व होते हैं।

पालक जूस के फायदे (Benefits of Spinach Juice for Liver)

हमारे लिवर के लिए पालक बेहद ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद ग्लूटाथिओन नाम का एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ए लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना पालक का जूस पीने से लिवर साफ और स्वस्थ रहेगा। इस जूस को बनाने के लिए पालक के पत्तों का 100 मिलीलीटर जूस निकाल लें। इसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और रोजाना खाना खाने के बाद इसका सेवन करें।

पालक के अन्य फायदे (Other health benefits of spinach)

हड्डियां मजबूत होगी- पालक हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र- पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो फिर पालक के जूस का सेवन शुरू कर दें। पालक का जूस शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है, जिससे पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती है।

वेट लॉस- वजन कम करे हैं तो फिर हर रोज पालक का जूस पीना शुरु कर दें। इसमें कैलोरी की काफी कम मात्रा होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जिसके चलते वजन कम करने में आसानी मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए- पालक के जूस में मैग्नीशियम होता है जो हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment