स्टीम/सॉना बाथ के फायदे : Steam/Sauna Bath Ke Fayde 

स्टीम/सॉना बाथ के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
स्टीम/सॉना बाथ के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

स्टीम - सॉना बाथ का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। वहीं समय के साथ साथ इसका चलन बढ़ता जा रहा है, क्योंकि स्टीम बाथ (Steam Bath) लेने के शरीर को फायदे एक नहीं, बल्कि कई होते हैं। आज के समय में लोग इसका उपयोग शरीर को रिलैक्स करने से लेकर कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए करते हैं। स्टीम बाथ, यह एक प्रकार का खास स्नान है, जिसमें पानी की जगह भाप से नहाया जाता है। इससे पूरे शरीर की भाप से सिकाई की जाती है। जानते हैं स्टीम - सॉना बाथ के फायदे।

स्टीम/सॉना बाथ के फायदे : Steam/Sauna Bath Ke Fayde In Hindi

वजन कम करने के लिए - स्टीम बाथ लेने के फायदे वजन नियंत्रण में भी हो सकते हैं। दरअसल, यह बॉडी में हीट को बढ़ाकर वजन को घटाने का काम कर सकता है।

रक्त संचार के लिए - रक्त संचार में सुधार करने के लिए स्टीम बाथ एक बेहतर तरीका माना जा सकता है। स्टीम बाथ से शरीर के रक्त संचार में सुधार हो सकता है। इसलिए हर किसी को स्टीम बाथ जरूर लेना चाहिए।

तनाव को दूर करने में लाभकारी - तनाव को दूर करने के लिए स्टीम बाथ लेना बहुत लाभकारी होता हैं। इससे तनाव को दूर करने और बॉडी को रिलैक्स करने के साथ ही शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती हैं। साथ ही इस स्टीम बाथ से चिंता और अवसाद में कमी आ सकती है, जिससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan