पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय (sportskeeda Hindi)
पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोग उल्टा सीधा खाते हैं और भागदौड़ भरी इस जिंदगी में कुछ ऐसी समस्याओं का सामना करते हैं तो कई तरह की परेशानी की वजह बनती है। देखा जाता है कि खाना खाने के बाद घंटों बैठकर काम करने वालों को पेट में गैस की समस्या अधिक होने का खतरा रहता है। पेट में गैस की समस्या से परेशान व्यक्ति को आए दिन पेट में दर्द, सीने में दर्द या फिर सिर दर्द की शिकायत रहती है। अगर आप थोड़ी सी सजगता और नियमित दिनचर्या में सुधार कर लेते हैं तो पेट में बनने वाले गैस (Gas) को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

youtube-cover

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय : Stomach Gas Relief Tips In Hindi

सुबह गर्म पानी का सेवन करें -

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से गैस की समस्या से निजात चाहता है तो सुबह उठते ही गर्म पानी (Hot Water) पीने की आदत अपनानी चाहिए। क्योंकि गर्म पानी पीने से पेट तो साफ होता ही है, साथ ही गैस पास करने में भी आसानी होती है।

चूर्ण बनाकर लें -

पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप जीरा, अजवाइन, काला नमक (Black Salt) और हिंग का पाउडर से चूरेण बना लें और रोजाना पानी के साथ दिन में दो बार लें।

काला नमक का सेवन करें -

जो लोग गैस की समस्या से परेशान हैं उन लोगों को काला नमक का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि काला नमक पेट में ठंडक तो रखता ही है साथ ही इससे गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये नुस्खा पेट की गैस को तुरंत बाहर निकालने के लिए सबसे अच्छा और आसान घरेलू उपाय है।

ये योगासन करें -

गैस की समस्या के लिए अक्सर लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं, ऐसे में अगर आप रोजाना योग (Yoga) करते हैं तो इससे बहुत लाभ मिलता है। इसके लिए आप पवनमुक्तासन, पश्चिमोतानासन और कपालभाती योग क्रिया कर पेट में बनने वाली गैस को जड़ से खत्म कर सकते हैं, जो कि गैस को दूर करने में सर्वोतम और बहुत असरदार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now