इन 12 आसान उपायों से बालों का झड़ना रोकें

इन 12 आसान उपायों से बालों का झड़ना रोकें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 12 आसान उपायों से बालों का झड़ना रोकें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बालों का झड़ना आम समस्या है जो विभिन्न कारणों से हो सकता है और यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है, चाहे वह पुरुष हो या महिला। बालों का झड़ना न केवल आपकी बालों की मात्रा को कम करता है, बल्कि यह आपके रूप-रंग को भी प्रभावित कर सकता है। यहां हम आपको कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो आपके बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं:-

youtube-cover

इन 12 आसान उपायों से बालों का झड़ना रोकें (Stop hair fall with these 12 easy measures in hindi)

पौष्टिक आहार

स्वस्थ बालों के लिए उचित पोषण महत्वपूर्ण है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल करें, क्योंकि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। आवश्यक विटामिन और खनिजों, विशेष रूप से विटामिन ए, सी, और ई, और लौह और जस्ता जैसे खनिजों के लिए फलों और सब्जियों को शामिल करें। अलसी, अखरोट और वसायुक्त मछली जैसे स्रोतों से प्राप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

स्कैल्प की देखभाल

सिर की त्वचा को साफ और स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। हल्के, सल्फेट-मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो। रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी उंगलियों से खोपड़ी की धीरे से मालिश करें। अपने बाल धोते समय गर्म पानी के अत्यधिक उपयोग से बचें, क्योंकि यह प्राकृतिक तेल को छीन सकता है।

गर्मी और रसायनों से बचें

हेयर ड्रायर, कर्लिंग आयरन और स्ट्रेटनर का उपयोग सीमित करें, क्योंकि अत्यधिक गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है और टूटने का कारण बन सकती है। कलरिंग, पर्मिंग और स्ट्रेटनिंग जैसे रासायनिक उपचारों से सावधान रहें, क्योंकि ये बालों की जड़ों को कमजोर कर सकते हैं।

हेयर स्टाइलिंग

ऐसे हेयर स्टाइल चुनें जो आपके बालों पर अत्यधिक दबाव न डालें, जैसे टाइट पोनीटेल या चोटी। ढीले स्टाइल बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसी हेयर एक्सेसरीज़ चुनें जो आपके बालों को खींचे या खींचे नहीं, जैसे मुलायम स्क्रंचीज़ या हेयरपिन।

तनाव प्रबंधन

उच्च तनाव का स्तर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। भावनात्मक भलाई बनाए रखने के लिए योग, ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें।

पर्याप्त नींद

सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम और नींद मिले, क्योंकि यही वह समय है जब आपका शरीर बालों की कोशिकाओं की मरम्मत और पुनर्जनन करता है।

नियमित व्यायाम

शारीरिक गतिविधि से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

तंग टोपी और हेलमेट से बचें

टाइट-फिटिंग हेडगियर पहनने से खोपड़ी पर घर्षण और दबाव पैदा हो सकता है, जिससे संभावित रूप से बाल झड़ने लगते हैं। ढीले-ढाले विकल्पों को चुनें।

हाइड्रेशन

बालों सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। अपने बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

डीएचटी प्रबंधन

डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) बालों के झड़ने से जुड़ा एक हार्मोन है। ऐसे उत्पादों पर विचार करें जिनमें DHT को अवरुद्ध करने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए मिनोक्सिडिल या फ़िनास्टराइड जैसे तत्व शामिल हों।

नियमित ट्रिमिंग

नियमित ट्रिमिंग से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हुए दोमुंहे बालों और टूटने से बचा जा सकता है।

सप्लीमेंट्स

यह निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें कि क्या आपको बालों के झड़ने में योगदान देने वाली कमियों को दूर करने के लिए बायोटिन, विटामिन या आयरन जैसे पूरक की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now