सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो काम आएंगे ये उपाय

सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो काम आएंगे ये उपाय (sportskeeda Hindi)
सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो काम आएंगे ये उपाय (sportskeeda Hindi)

अगर किसी व्यक्ति को समय से सूरज की रोशनी, अच्छी नींद, बेहतर डाइट और रोजान वर्कआउट करने का मौका मिल जाए तो इससे व्यक्ति की जिंदगी बहुत अच्छी हो जाती है। ऐसे में हर मौसम में व्यक्ति को हेल्दी रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं, अक्सर सर्दी के मौसम में लोगों को घुटनों, टांगो, कमर और हड्डियों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। ऐसे में इस परेशानी से बचाव करना है तो खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी, यूरिक एसिड का बढ़ना, वजन का बढ़ना, कार्टिलेज का घिसना, ज्वाइंट में चोट लगना और खराब इम्युनिटी का असर हमारे घुटनों पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कैसे सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान होने पर ये काम आपनाएं।

youtube-cover

सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो काम आएंगे ये उपाय : If You Are Suffering From Knee Pain Follow These Remedies In Hindi

पोटली मसाज से करें इलाज -

सर्दी में घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए व्यक्ति को पोटली से मसाज करें। आपको बता दें, पोटली मसाज ज्वाइंट पेन को ठीक करती है और दर्द से राहत दिलाती है।

वैक्स थैरेपी -

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए व्यक्ति को वैक्स थैरेपी करना बेहद असरदार साबित होती है। इसमें पैराफिन वैक्स को पिघलाकर एक खास तरह के कपड़े में भिगोया जाता है और फिर दर्द वाली जगह पर पट्टी को लपेटा जाता है। ऐसा करने से सर्दी में राहत मिलती है।

रेत में अजवाइन और सेंधा नमक से सिकाई करें -

अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों की सूजन की समस्या हो रही है तो गर्म रेत में अजवाइन, सेंधा नमक डालकर सिकाई करें। इन तीनों चीजों को कपड़े में लपेट कर पोटली बना लें और उससे घुटनों की या दर्द वाली जगह की सिकाई करें। इन आयुर्वेदिक तरीके से सर्दी में दर्द से राहत मिलती है।

कपालभाती और अनुलोम विलोम के लाभ -

अनुलोम-विलोम करने से व्यक्ति के गठिया, जोड़ों का दर्द व सूजन से राहत मिलती है। अगर आप रोजाना 15 से 20 मिनट तक इन दोनों योगासन को करने से घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द का उपचार किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

सर्दी में घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो काम आएंगे ये उपाय : If You Are Suffering From Knee Pain Follow These Remedies In Hindi

Edited by Naina Chauhan