जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कोक्टस पिक्टस की पत्तियों के फायदे

जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कोक्टस पिक्टस की पत्तियों के फायदे (sportskeeda Hindi)
जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कोक्टस पिक्टस की पत्तियों के फायदे (sportskeeda Hindi)

ब्लड़ शुगर (Blood sugar) को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के पत्तों का सेवन करते हैं। ऐसे ही शुगर कंट्रोल करने के लिए कोक्टस के पत्ते भी है, जिसे इंसुलिन पौधा भी कहा जाता है। जानते हैं कोक्टस के पत्ते के फायदे।

youtube-cover

स्वाद में खट्टा है टेस्ट, लेकिन है बहुत उपयोगी है कोक्टस पिक्टस - The taste is sour, but it is very useful. Cactus Pictus

आपको बता दें कि आयुर्वेद में कोक्टस पिक्टस (इंसुलिन प्लांट्स) का काफी महत्व होता है। इसे क्रेप अदरक, केमुक, कुए, कीकंद, कुमुल, पकरमुला और पुष्करमूला जैसे नामों से भी जाना जाता है। कोक्टस पिक्टस की पत्तियों का टेस्ट खट्टा होता है। हालांकि, इससे डायबिटीज के मरीजों को राहत जरूर मिल सकती है। इसलिए शुगर की समस्या से राहत पाने के लिए इसका सेवन लाभकारी है।

शुगर कंट्रोल करने के अलावा इन चीजों में मददगार है कोक्टस पिक्टस - Apart from controlling sugar, Cactus Pictus is helpful in these things -

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा खांसी, जुकाम, स्किन इंफेक्शन, आंखों का इंफेक्शन, फेफड़ों की बीमारियां, दमा, दस्त, कब्ज आदि बीमारियों में भी कोक्टस पिक्टस का इस्तेमाल किया जाता है। इसका एक पत्ता कई प्रकार की बीमारियों में उपयोगी साबित हो सकता है।

पानी से भी कंट्रोल होगा ब्लड शुगर - Blood sugar will also be controlled with water

क्या आप जानते हैं ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level in hindi) के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका पानी भी है। अगर आप पानी पीते हैं तो यह आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी किडनी टॉक्सिन्स और इंसुलिन को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan