Create

शुगर होने के लक्षण-Sugar Hone Ke Laksahn

शुगर होने के लक्षण (फोटो- Haribhoomi )
शुगर होने के लक्षण (फोटो- Haribhoomi )

अनियमित जीवनशैली की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो रही हैं। इसी में से एक शुगर (Sugar) की बीमारी है। शुगर की बीमारी कई लोगों में देखने को मिलती है। शरीर पैक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है, तो ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है। अगर इस स्तर को कंट्रोल न किया जाए लोगों को शुगर की बीमारी (Diabetes) हो जाती है। शुगर की बीमारी लोगों को एक बार हो जाए तो उसको ठीक करना मुश्किल हो जाता है। जानिए शुगर होने के क्या-क्या लक्षण होते हैं।

शुगर होने के लक्षण (Sugar Hone Ke Laksahn In Hindi)

बार-बार यूरिन जाने की शिकायत

जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उन लोगों को बार-बार यूरिन (Urine)जाने की शिकायत होती है। बार-बार यूरिन जाना शुगर के सबसे पहले लक्षणों में से एक माना जाता है।

ज्यादा भूख लगना

शुगर होने पर भूख ज्यादा लगने की शिकायत होती है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उन लोगों को भूख भी ज्यादा लगती है। पेट भर खाना खाने के बाद भी कुछ देर में भूख लगना शुगर होने के लक्षण हो सकते हैं।

घाव का जल्दी न भरना

शरीर में जब ब्लड ग्लूकोज लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो यह ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है। इसलिए शुगर की शिकायत होने पर कोई भी घाव जल्दी नहीं भरते हैं। घाव को ठीक होने में समय लगता है।

थकावट महसूस होना

शुगर की बीमारी होने पर हमेशा थकावट महसूस होती है। किसी भी काम को करने में जल्दी थक जाते हैं।

बार-बार प्यास लगना

शुगर की बीमारी का यह भी एक लक्षण होता है कि बार-बार प्यास लगती है। क्योंकि शुगर होने पर शरीर में पानी का स्तर बार-बार कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment