Create
Notifications

शुगर में चिरायता का उपयोग कैसे करें : Sugar Mein Chirata Ka Upyog Kaise Karen

शुगर में चिरायता का उपयोग कैसे करें (फोटो - sportskeeda hindi)
शुगर में चिरायता का उपयोग कैसे करें (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

चिरायता एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल जो शुगर की बीमारी में अक्सर करते हैं। चिरायता ब्लड शुगर कंट्रोल (chirata herb for diabetes) करने में भी मददगार है। दरअसल, इसका हाइपोग्लाइकेमिक गुण शरीर में ब्लड शुगर में अचानक होने वाले स्पाइक को रोकता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कुछ अव्यय पेनक्रिएटिक सेल्स से इंसुलिन के प्रोडक्शन को एक्टिवेट करते हैं। आइए जानते हैं शुगर में चिरायता का उपयोग कैसे करें और फायदे (Chirata benefits for diabetes)

शुगर में चिरायता का उपयोग कैसे करें : Sugar Mein Chirata Ka Upyog Kaise Karen In Hindi

खाली पेट पिएं - खाली पेट चिरायता का पानी पीने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे आपका मेटाबोलिक प्रोसेस तेज होता है और पेट के काम काज को सही करता है। इसके अलावा जब आप खाली पेट चिरायता का पानी पीते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता और शरीर का शुगर कंट्रोल रहता है।

पाचन को बढ़ावा देता है - शुगर की बीमारी में अक्सर लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। जैसे कि गैस, बदहजमी और कब्ज की समस्या। ऐसे में चिरायता इन सभी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

चिरायता की चाय - शुगर के मरीज के लिए चिरायता की चाय बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, शुगर में चिरायता की चाय स्टार्च पचाने में मदद करता है और बदले में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसके साथ ही चिरायता शरीर को दूसरी बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now