Create
Notifications

शुगर में कमजोरी कैसे दूर करें : Sugar Mein Kamjori Kaise Dur Karen

शुगर में कमजोरी कैसे दूर करें (फोटो - uttam news) Image Source : FREEPIK
शुगर में कमजोरी कैसे दूर करें (फोटो - uttam news) Image Source : FREEPIK
Naina Chauhan
visit

शुगर (diabetes) के मरीजों में सबसे ज्यादा कमजोरी रहती है। क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर में इम्युनिटी (immunity) कमजोर होने लगती है। जिसके चलते कई अन्य रोग का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है। शुगर के मरीजों को शरीर में कमजोरी महसूस होना बहुत आम है। शुगर के मरीज अपनी कमजोरी दूर करने के लिए सभी तरह की हेल्दी डाइट (healthy diet) नहीं ले सकते हैं। क्योंकि कुछ चीजों को खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपनी डाइट पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।ऐसे में कमजोरी दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे डाइट टिप्स जिसे फॉलो करने से आपको इस समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है। जानते हैं शुगर में कमजोरी कैसे दूर करें।

शुगर में कमजोरी कैसे दूर करें : Sugar Mein Kamjori Kaise Dur Karen In Hindi

प्रोटीन रिच डाइट (protein diet) - शुगर के मरीज को अपने खाने में प्रोटीन रिच फूड लेना लाभकारी होता है। कुछ दिनों तक प्रोटीन डाइट लेने से आपकी कमजोरी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। प्रोटीन लेने के लिए आप टोंड मिल्क, मछली, अंडे की सफेदी, सोयाबीन, तरह-तरह की दालें और लीन चिकन ले सकते हैं।

मैग्नीशियम रिच डाइट - शुगर पेशेंट को अपनी कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए मैग्नीशियम रिच डाइट ले सकते हैं। मैग्नीशियम लेने के लिए वे ब्राउन राइस , तरह-तरह की दालें , पुदीने की पत्तियां , बादाम, नारियल पानी , पालक और किनुआ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी रिच फूड (vitamin b food) - शुगर रोगियों को अपनी डाइट में विटामिन बी (vitamin b) युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। इसमें वे हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, ब्राउन राइस, मल्टीग्रेन आटा और नारियल पानी शामिल कर सकते हैं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी। इसके साथ ही इनके सेवन से आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now