सूखा नारियल खाने के 7 फायदे : Sukha Nariyal Khane Ke 7 Fayde

सूखा नारियल खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सूखा नारियल खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सूखे नारियल (Dry Coconut) को गरी के नाम से भी जाना जाता है। जब नारियल का पानी कुदरती रूप से सूख जाता है तो ये नारियल गरी बन जाता है। इससे तेल भी निकाला जाता है। आमतौर पर सूखा नारियल कई सारे व्यंजन और मिष्ठान बनाने में इस्तेमाल होता है। कई लोग इसे सूखा ही खाना पसंद करते हैं क्योंकि सूखने के बाद इसमें हल्का मीठापन आ जाता है। आज हम आपको इस सूखे नारियल के फायदों और नुकसान के बारे में बताएंगे। सूखे नारियल में अच्छा कॉलेस्‍ट्रॉल HDL, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

सूखा नारियल खाने के 7 फायदे : Sukha Nariyal Khane Ke 7 Fayde In Hindi

1. सूखे नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients value)

सूखे नारियल में अच्छा कॉलेस्‍ट्रॉल, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

2. दिल के लिए फायदेमंद (Good for heart)

सूखे नारियल में डायटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में ये दिल को सेहतमंद रखता है। इतना ही नहीं, ये शरीर में फाइबर की कमी को भी दूर करता है।

3. प्रतिरोधक क्षमता करता है मजबूत (strength resistive capacity)

सूखे नारियल में पाए जाने वाले सेलेनियम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं, ये कई तरह की बीमारियों को दूर करते हुई कई तरह के इंफेक्शन से भी शरीर को बचाता है।

4. अल्जाइमर से बचाता है (cures Alzheimer)

बढ़ती उम्र में अल्जाइमर आम समस्या है। ऐसे में सूखे नारियल के सेवन से दिमाग फुर्तीला और तेज होता है। साथ ही इससे भूलने की समस्या भी नहीं होती। अल्जाइमर भूलने की एक बीमारी है।

5. कैंसर से करता है बचाव (Prevents cancer)

सूखे नारियल में मौजूद पोषक तत्व व्यक्ति को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकते हैं। सूखे नारियल के रोजाना सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बनने से रोका जा सकता है।

6. थॉइरॉइड के मरीजों के लिए है अच्छा (Treats thyroid)

सूखा नारियल थॉयरॉइड फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। साथ ही इसके हार्मोन को भी नियंत्रि‍त करता है।

7. बवासीर की समस्या का है इलाज (Treats Piles)

सूखा नारियल पाचन तंत्र को मजबूत करते हुए ना सिर्फ कब्ज से निजात दिलाता है बल्कि ये बवासीर और खूनी दस्त जैसी गंभीर समस्‍याओं को भी रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar