Create
Notifications

सूखी खांसी के 3 घरेलू नुस्खे : Sukhi Khansi Ke 3 Gharelu Nuskhe 

सूखी खांसी के 3 घरेलू नुस्खे (फोटो - fit india)
सूखी खांसी के 3 घरेलू नुस्खे (फोटो - fit india)
Naina Chauhan

अगर किसी को सूखी खांसी (cough) हो जाए तो यह बेहद खतरनाक होती है। ऐसे में खांसते-खांसते पूरे पेट में और पसलियों में दर्द होने लगता है। खांसी वैसे तो जुकाम और फ्लू के साइड इफेक्ट से होती है, लेकिन कई लोग अक्सर मौसम बदलने की वजह से ही इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं। अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी (dry cough) से परेशान हैं, तो यहां कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो झट से खांसी को खत्म कर देंगे। जानते हैं क्या हैं सूखी खांसी को दूर करने के घरेलू नुस्खे।

सूखी खांसी (dry cough) को दूर करने के घरेलू नुस्खे - Sukhi Khansi Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

शहद का सेवन करें - सूखी खांसी (dry cough) के समय में शहद (honey) रामबाण इलाज है। इसके सेवन से न सिर्फ गले की खराश दूर होती है बल्कि शहद गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं। रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा। इसके अलावा नियमित रूप से गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें।

पीपल की गांठ - सूखी खांसी में पीपल की गांठ लाभकारी मानी गई है। यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है, जिससे सूखी खांसी (dry cough) को ठीक करने में मदद मिली है। इसके लिए एक पीपल की गांठ को पीस लें और उसे एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें। रोजाना ऐसा ही करें। इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।

अदरक और नमक का सेवन - जिन लोगों को सूखी खांसी (dry cough) की समस्या हो रही है, तो ऐसे में अदरक के सेवन से आराम मिल सकता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...