Create

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर टिप्स और घरेलू उपाय : Skin Care Tips And Home Remedies

त्वचा की देखभाल के लिए जाने स्किन केयर टिप्स और घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा की देखभाल के लिए जाने स्किन केयर टिप्स और घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मियों का मौसम आ गया है और ऐसे मौसम में स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है। भागदौड़ भरे जीवन में आप अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत कुछ करने का प्रयास करते हैं लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास नहीं कर पाते। त्वचा की समस्याएं बदलती उम्र, बदलते मौसम व गलत खान पान के कारण होती हैं। इस लेख में हम आपको त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। रात को सोने से पहले कुछ उपाय अपना कर आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में साफ व बेदाग, चमकदार, सुन्दर, कोमल त्वचा के लिए अपनाएं ये उपाय।

त्वचा की देखभाल के लिए जाने स्किन केयर टिप्स और घरेलू उपाय : Skin Care Tips And Home Remedies In Hindi

1. रात को सोने से पहले आपको चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। क्योंकि स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है। रात को सोने से पहले चेहरा धोने से धूल निकल जाती है।

2. रात को सोने से पहले चेहरे पर अगर आप हर्बल फेस मास्क लगाते हैं तो स्किन को स्वस्थ रख सकते हैं। हर्बल फेस मास्क से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है, जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है। आप सोने से पहले, एलोवेरा, मुल्तानी मिट्टी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं।

3. अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सोने से पहले फेस के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करें, इससे स्किन पर नमी आ सकती है। इसे लगाकर सोने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रियां भी ठीक हो जाएंगी।

4. स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी। गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

5. आंखों की सतह का हिस्सा सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आसपास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है, इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें।

6. ताजा हल्दी, एक चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल की लें। अब हल्दी को काट कर सिल बट्टा पर पीस लें। इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक हर रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी।

7. ड्राई स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती। त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है। कुटे हुए बादाम और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर पांच से सात मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment